Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख खत्म, जानिए अब तक कितने रिटर्न दाखिल हुए

आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि तक पिछले साल की तुलना में 60% अधिक रिटर्न दाखिल किये गए है। इनमें से अधिकतर रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक तरीके से दाखिल किए गए।

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख खत्म, जानिए अब तक कितने रिटर्न दाखिल हुए

आयकर रिटर्न दाखिल करने की आज अंतिम तिथि तक 5.29 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए। यह पिछले साल की तुलना में 60% अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान करदाताओं ने कुल 5,29,66,509 रिटर्न दाखिल किए।

आज अकेले एक दिन में शाम सात बजे तक आयकर विभाग को 22 लाख से अधिक रिटर्न प्राप्त हुए। इनमें से अधिकतर रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक तरीके से दाखिल किए गए। अधिकारियों ने बताया कि रिटर्न दाखिल करने का काम 31 अगस्त की मध्यरात्रि तक चलेगा। इसलिए इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें- CBI कोर्ट ने भ्रष्टाचार मामले में आईएफएस अधिकारी को सुनाई तीन साल की कैद

इसके अलावा केरल में बाढ़ आने की वजह से वहां रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। कुल रिटर्न दाखिल करने वालों की आधिकारिक संख्या प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले कुछ दिन में जारी की जाएगी। पिछले साल करीब 3.2 करोड़ लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किए गए।

रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में वृद्धि के लिये अधिकारियों ने मुख्यतौर पर दो वजहें बताईं हैं। पहला नोटबंदी की वजह से कर आधार का विस्तार रिटर्न दाखिल करने पर जुर्माना लगाने का फैसला होना है। इनकी वजह से कर रिटर्न अनुपालन की दर बढ़ी है।

Next Story
Top