Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संसद मानसून सत्र: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई बहस, जानिए महत्वपूर्ण झलकियां

लोकसभा में शुक्रवार को विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी को आश्चर्य में डाल दिया।

संसद मानसून सत्र: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई बहस, जानिए महत्वपूर्ण झलकियां

लोकसभा में शुक्रवार को विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी को आश्चर्य में डाल दिया। इसमें उनके लगभग 48 मिनट के भाषण का टर्निंग प्वाइंट तब आया। जब उन्होंने अपनी बात खत्म करके सदन में पहली पंक्ति में बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उन्हें अचानक गले लगा लिया। इसे देखकर सदन का हर सदस्य आश्चर्यचकित रह गया।

इसपर प्रधानमंत्री की भी प्रतिक्रिया कुछ ऐसी ही थी। जब राहुल उनकी सीट के सामने से जाने लगे। तब पीएम ने उन्हें वापस बुलाया और उनकी पीठ थपथपाई। बहस के दौरान ऐसी ही कुछ अन्य झलकियां भी सदन में देखने को मिली। इसमें कुछ मुख्य हैं।

-अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत के साथ ही जब विपक्षी दलों द्वारा एक दिन से ज्यादा समय दिए जाने की मांग को लेकर हंगामा किया जा रहा था। तब संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि आप सभी अनुभवी सांसद हैं। आज से पहले भी कई ऐसे उदाहरण आए हैं। जब हमने एक दिन में ही कई मामलों पर चर्चा पूरी की है।

अब वनडे क्रिक्रेट के जमाने में फाइव डे टेस्ट मैच खेलने की क्या जरुरत है? इसे सुनकर सदन में हंसी-ठहाके गूंजने लगे। कांग्रेस के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीच में टोकाटोकी करने की कोशिश की। इसपर अनंत कुमार ने कहा अनादि अनंत भगवान ही कह सकता है। हम नहीं कह सकते हैं। इसपर लोस अध्यक्ष ने चुटकी लेते हुए कहा कि विपक्ष तो समय चुरा ही लेगा और हम कुछ नहीं कर पाएंगे।

-टीडीपी ने प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करते हुए पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने त्रिरुपति बालजी के मंदिर जाकर वादा किया था कि आंध्र प्रदेश के विकास का समर्थन करेंगे। इसपर टीडीपी के एक सांसद द्वारा सदन में त्रिरुपति बालाजी की मूति बार-बार दिखायी।

-लोकसभा की कार्रवाई देखने के लिए बनायी गई राज्यसभा गैलरी में उच्चसदन के कुल 23 सांसद बैठे थे और उन्होंने सदन में जारी बहस को सुना। इसमें पूर्ववर्ती यूपीए की सरकार के तत्कालीन वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम भी मौजूद थे। वह करीब आधे घंटे से अधिक समय तक गैलरी में बैठकर सदन में प्रस्ताव पर जारी चर्चा को देखते-सुनते रहे।

-सत्ता पक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में बोलते हुए भाजपा सांसद राकेश सिंह ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हाल ही में हम सभी ने कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी को रोते हुए और जहर का घूंट पीने की बात करते हुए सुना है। भविष्य में कई अन्य दलों को भी इस तरह का घूंट पीना पड़ेगा। इसे सुनकर सत्ता पक्ष में हंसी-ठहाकों की गूंज सुनायी दी।

-आप सांसद भगवंत मान की रोचक कविता से भी सदन का माहौल खुशनुमा हो गया।

Next Story
Top