Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PHOTO: केरल पहुंचा मानसून, हलकी फुहार से मौसम हुआ सुहाना

कल तमिलनाडु और इसके बाद 10 जून तक मानसून महाराष्ट्र में दस्तक दे सकता है।

PHOTO: केरल पहुंचा मानसून, हलकी फुहार से मौसम हुआ सुहाना
नई दि‍ल्‍ली. मानसून केरल में दस्तक दे चुका है। भारतीय मौसम विभाग ने थोड़ी देर पहले इसका ऐलान किया है। हालांकि इससे पहले निजी क्षेत्र की कंपनी स्काईमेट मंगलवार को केरल में मानसून को पहुंचने का दावा कर चुकी है। दरअसल इस हफ्ते के शुरुआत से ही वहां के कई इलाकों में बारिश हो रही है।
आमतौर पर दो दिनों की लगातार बारिश और हवाओं की गति को देखते हुए मानसून का ऑनसेट मान लिया जाता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक केरल के बाद मानसून को आगे बढ़ने के लिए माहौल पूरी तरह से अनुकूल है। कल तमिलनाडु और इसके बाद 10 जून तक मानसून महाराष्ट्र में दस्तक दे सकता है। हवाओं के पैटर्न में बदलाव नहीं हुआ तो 11 जून तक इसके छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में पहुंचने की उम्मीद है।
15 से 20 जून तक मानसून गुजरात, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश तक अपनी मौजूदगी दर्ज करा सकता है। इसके बाद 1 जुलाई तक मॉनसून को राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर तक पहुंचने की उम्मीद है। केरल में मानसून के पहुंचने की तारीख यूं तो 1 जून है, लेकिन अल निन्यो प्रभाव और बंगाल की खाड़ी में पैदा हुए डिस्टर्बेंस के कारण इस बार यह पांच दिन लेट हो गया है। पिछले साल मानसून केरल में समय से पहले ही पहुंच गया था। मौसम विभाग ने मई में ही अनुमान लगाया था कि इस बार मानसून की एंट्री थोड़ी देर से होगी और यह 5 जून के आस-पास केरल तट पहुंचेगा।
नीचे की स्‍लाइड्स में देखें, केरल में मानसून की पहली बारि‍श की तस्‍वीरें-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top