Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीमा पर तनाव के बीच जर्मनी में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग

इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात शंघाई को-ऑर्गनाइजेशन शिखर सम्मलेन के दौरान हुई थी।

सीमा पर तनाव के बीच जर्मनी में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग

सिक्किम के डोका ला क्षेत्र में भारत और चीनी सेना के बीच पिछले 34 दिनों से जारी विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में होने वाली जी-20 शिखर सम्मलेन के दौरान हमबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे।

इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात जून में आयोजित शंघाई को-ऑर्गनाइजेशन शिखर सम्मलेन के दौरान हुई थी। दोनों नेता सिक्किम सीमा पर जारी तनाव को कम करने की कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः- 70 वर्षों में इजरायल जाने वाले पहले PM होंगे मोदी, इन मुद्दों पर रहेगा जोर

चीन के उप विदेश मंत्री ली बेएडॉन्ग ने बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग अलग-अलग देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। हालांकि यह साफ नहीं हो सका कि भारत और चीन के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता होगी।

इस बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने भारत और भूटान को बीच तनाव उत्पन करने के लिए कहा कि भारतीय सैनिक डोका ला क्षेत्र में भूटान सरकार की अनुमती लिए बिना ही घुसी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि भूटान को भारतीय सेना के डोका ला में घुसने से पहले जानकारी नहीं थी।

इसे भी पढ़ेंः- सीमा पर तनाव के बीच जी-20 शिखर सम्मलेन में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग

गौरतलब है कि इससे पहले भारत ने कहा था कि 16 जून को रॉयल भूटान आर्मी ने डोका ला में पीपल्स लिबरेशन आर्मी के निर्माण कार्य का विरोध किया था।

भारतीय सेना इसके दो दिन बाद भूटान के समर्थन में खड़ी हुई थी। चीनी विदेश मंत्रालय 1890 के सिक्कम-तिब्बत संधि के आधार पर अपनी दलीलें दे रहा है, जबकि भारत ने भूटान के डोका ला में चीनी दावे को खारिज किया है।

Next Story
Top