Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

36 देशों के नेताओं से मिलेंगे मोदी, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करेंगे भारत की अगुआई

मोदी सबसे पहले 11 और 12 नवंबर को म्यांमा की राजधानी में पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

36 देशों के नेताओं से मिलेंगे मोदी, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करेंगे भारत की अगुआई
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह तीन बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की अगुआई करेंगे जहां उन्हें 36 देशों के नेताओं से व्यक्तिगत मुलाकात का अवसर मिलेगा। आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में 15 और 16 नवंबर को जी 20 शिखर बैठक में भाग लेने जाएंगे। मोदी सबसे पहले 11 और 12 नवंबर को म्यांमा की राजधानी में पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। उसके पश्चात म्यांमार के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात के बाद आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में 15 और 16 नवंबर को जी 20 शिखर बैठक में भाग लेने जाएंगे।
इसी माह की 22 तारीख से 27 तारीख तक काठमांडू में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) का शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें 27 नवंबर को शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक होगी। पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में मोदी को अमेरिका, चीन, रूस, जापान, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, फिलीपीन्स, लाओस, थाईलैंड, विएतनाम, म्यांमार, कंबोडिया और ब्रुनेई सहित 17 देशों के नेताओं से मिलने का अवसर मिलेगा।
जबकि जी 20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका, आस्ट्रेलिया, चीन, इंडोनेशिया, जापान, रूस और दक्षिण कोरिया के साथ-साथ अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, र्जमनी, इटली, मैक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और व्रिटेन के नेताओं से उनकी मुलाकात संभव होगी। वह एक दिन आस्ट्रेलिया के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात के साथ साथ प्रवासी भारतीय समुदाय एवं व्यापार एवं उद्योग जगत की हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, दक्षेस सम्मेलन मे शिरकत करेंगे मोदी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top