Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी ने जन्मदिन पर दिया आदिवासियों को तोहफा

आदिवासी कल्‍याण के लिए 3800 करोड़ की योजनाओं का किया अनावरण

पीएम मोदी ने जन्मदिन पर दिया आदिवासियों को तोहफा
नई दिल्ली. गुजरात के लिमखेड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासियों के बीच शनिवार को को अपना 66वां जन्मदिन मनाया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कतार में सबसे आखिर में खड़े व्यक्ति को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी ने इसके अलावा गुजरात के सूखा प्रभावित क्षेत्र में पेयजल और सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
दो महीने के भीतर तीसरी बार गुजरात यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी ने देश के स्वतंत्रता संघर्ष में आदिवासियों के योगदान को याद किया और पेयजल तथा सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी का उनसे वादा किया। गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी ने गुजरात सरकार की 4817 करोड़ रूपये मूल्य की सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसके जरिए दाहोद जिले के सूखा क्षेत्र के लिए पेयजल और सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी।
एनडीटीवी के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कि यहां का किसान बहुत ही कुशल है और मैंने यह भी देखा है कि किसान नवप्रवर्तनशील भी हैं और नई-नई चीजें सीखना भी चाहते हैं। मैं पहले दिन से ही कहता रहा हूं कि हमारी सरकार गरीबों के कल्‍याण के लिए समर्पित है। 'सबका साथ, सबका विकास' का मंत्र हर तरफ गूंज रहा है। उन्‍होंने आगे कहा कि जब गुजरात बना था तब लोगों ने सवाल उठाया था कि क्‍या गुजरात विकास करेगा, लेकिन आज हम देख सकते हैं राज्‍य कितना विकसित है। पानी की कमी अभी भी गुजरात में मुख्‍य मुद्दा है। कई बार हमें पर्याप्‍त बारिश मिली लेकिन हम उसे संरक्षित नहीं कर सके।
पानी सप्‍लाई की योजनाएं 960 गांवों में रह रहे करीब 21 लाख से ज्‍यादा लोगों को पीने का पानी मुहैया कराएंगी, इनमें दाहोद, महिसागर, नर्मदा और छोटा उदयपुर जिलों की 23 बस्तियां भी शामिल हैं। कृषि उन्‍नयन की योजनाएं कदाना-करजन और काकरापार जलाशय पर स्थित हैं दाहोद, नर्मदा, महिसागर और सूरत जिलों में करीब एक लाख हेक्‍टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा प्रदान करेंगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top