Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी और पीएम आबे की मीटिंग, एटमी करार पर चर्चा

शिखर बैठक में क्षेत्रीय और ग्लोबल मुद्दों पर बात होगी।

पीएम मोदी और पीएम आबे की मीटिंग, एटमी करार पर चर्चा
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता होगी। आज होने वाली वार्ता में वार्ताओं में इन पांच अहम मुद्दों को लेकर दोनों नेता कोई फैसला ले सकते है।

उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम

वर्तमान में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम का मुद्दा गरम है। अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया उसके खिलाफ हैं और भारत ने भी उत्तर कोरिया के रुख की आलोचना की है। शिखर बैठक में क्षेत्रीय और ग्लोबल मुद्दों पर बात होगी।

एटमी करार पर चर्चा

दूसरा मुद्दा दोनों देशों के बीच सिविल एटमी डील का करार लागू हो चुका है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि बैठक में इस करार को कैसे आगे ले जाया जाए, इस पर बात हो सकती है। भारत ने परमाणु अप्रसार संधि पर साइन नहीं किए हैं, फिर भी जापान परमाणु बिजली बनाने की तकनीक देगा। मुमकिन है कि पावर प्लांट के उपकरण मेक इन इंडिया के तहत बनाने पर भी बात हो।

एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर

दोनों देशों की सालाना बैठक में एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर का मुद्दा अहम होगा, जो चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट का जवाब माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि इसके लिए कवायद जारी है। हम इस पर जापान और तीसरे देशों से गठजोड़ की उम्मीद रखते हैं और इसमें मेच्योरिटी आ रही है।

रक्षा सहयोग को प्राथमिकता

भारत और जापान के बीच रक्षा सहयोग प्राथमिकता का क्षेत्र बताया गया है। इसी महीने पूर्व रक्षा मंत्री अरुण जेटली जापान गए थे और उनकी वहां के रक्षा मंत्री से बातचीत हुई थी। इस चर्चा में रक्षा सहयोग बढ़ने के संकेत मिले थे। भारत नेवी के लिए 12 समुद्री सर्विलांस विमान US2i की डील फाइनल कर सकता है। ऊंची कीमत के कारण इस डील के पूरा होने का 7 साल से इंतजार है।

समुद्री सुरक्षा सहयोग अहम

दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर भी बातचीत होने की उम्मीद है, क्योंकि इस मसले पर दोनों के हित जुड़े हुए हैं। हिंद महासागर और साउथ चाइना सी में चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच दोनों देशों में सहयोग जरूरी माना जा रहा है। भारत और जापान ने अमेरिका के साथ मिलकर हाल में ही मालाबार सैन्य अभ्यास किया था और आगे इस अभ्यास के विस्तार की बात है। मुमकिन है कि अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को जोड़ने पर बात हो।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top