Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी से मिले पुर्तगाल के पीएम, छह समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो ने पीएम मोदी को फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो की जर्सी गिफ्ट की।

मोदी से मिले पुर्तगाल के पीएम, छह समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
नई दिल्ली. दिल्ली में भारत-पुर्तगाल की संयुक्त प्रेसवार्ता हुई जहां पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान भारत-पुर्तगाल के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने कहा आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत कर मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। तो वही पीएम मोदी ने कहा कि मैं कृतज्ञ हूं कि प्रवासी भारतीय दिवस पर आपने हमारा मुख्यातिथि का निमंत्रण स्वीकार्य किया। पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो ने पीएम मोदी को फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो की जर्सी गिफ्ट की।
ये हैं वो छह समझौते, जिन पर हुए हस्ताक्षर
1. पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने कहा आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत कर मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।
2. पीएम मोदी ने कहा कि मैं कृतज्ञ हूं कि प्रवासी भारतीय दिवस पर आपने (पुर्तगाल पीएम) मुख्य अतिथि का निमंत्रण स्वीकार्य किया।
3. पुर्तगाल के पीएम के साथ अपनी व्यापक चर्चा में पीएम मोदी ने सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच रिश्तों की समीक्षा की।
4. ऐतिहासिक संबंधों और वैश्विक समस्याओं के आधार पर भारत और पुर्तगाल के बीच गहरे संबंध बन गए हैं।
5. रक्षा सहयोग के क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर से हमें अपनी शक्ति मजबूत करने में सहायता मिलेगी, जो कि दोनों देशों के लिए लाभकारी है।
6. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का समर्थन करने के लिए मैं पुर्तगाल के पीएम का शुक्रिया अदा करता हूं।
उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय मूल के पुर्तगाल के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में भारत का आधिकारिक दौरा कर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। कोस्टा का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत पुर्तगाल के साथ ऐतिहासिक संबंधों को बेहद महत्व देता है, जो 500 साल से अधिक पुराना है।
साभार- टीओआई

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top