Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 समझौते

हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी।

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 समझौते
X

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को भारत दौरे पर दिल्ली पहुंची। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर 4 दिवसीय दौरे पर भारत आई हैं।

इस दौरान दोनों देशों के बीच 22 समझौते हुए। इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई। बाद में दोनों देशों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट भी जारी किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी खुद शुक्रवार सुबह हसीना को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला लोक कल्याण मार्ग से दिल्ली एयरपोर्ट तक सामान्य यातायात में ही गया।

इस दौरान उस मार्ग पर पर किसी तरह के प्रतिबंध नहीं लगाए गए थे। सामान्य ट्रैफिक को बाधित किए बिना पीएम मोदी का काफिला एयरपोर्ट पहुंचा और एयरपोर्ट पहुंचकर मोदी ने शेख हसीना की अगवानी की।

पड़ोसी देश की प्रधानमंत्री के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच 25 से ज्यादा समझौते होंगे। इस दौरान भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिये 50 करोड डॉलर का कर्ज देने की घोषणा कर सकता है।

इससे पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया था, ‘बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा से भारत एवं बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण एवं सहयोग संबंधों का और विस्तार होने की संभावना है और इससे दोनों नेताओें के बीच मजबूत मैत्री संबंधों एवं विश्वास का निर्माण होगा।'

हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी। रविवार को वह अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारतीय कारोबारियों से मिलेंगी।

वर्ष 1971 में बांग्लोदश के ‘मुक्ति संग्राम' में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिये मानेकशॉ सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भी वह शिरकत करेंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story