Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अबतक इतने देशों की यात्रा कर चुके हैं मोदी

पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने मंगोलिया का दौरा किया है।

अबतक इतने देशों की यात्रा कर चुके हैं मोदी

वर्ष 2014 में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले नरेंद्र मोदी अब तक 56 विदेश यात्राएं कर चुके हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब पीएम नरेंद्र मोदी मंगोलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक, बुधवार को विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि जून 2014 में अपने पहले भूटान दौरे के बाद पीएम मोदी चार बार अमेरिका और नेपाल, जापान, रूस, अफगानिस्तान और चीन के दौरे पर दो-दो बार गए।

ये भी पढ़ें- राज्यसभा में ईवीएम को लेकर जबरजदस्त हंगामा

सितंबर 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरे के साथ ही वॉशिंगटन की अपनी द्विपक्षीय यात्रा की थी। इसके बाद सितंबर 2015 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए न्यूयॉर्क का दौरा किया था।

इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिले। जोकि मीडिया में खूब चर्चा में रहा था ।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 के वसंत में परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में लेने के लिए एक बार फिर से (तीसरी बार) अमेरिका का दौरा किया।

इस दौरान उन्होंने भारत की परमाणु सुरक्षा में वैश्विक साझेदारी के प्रति भारत की भूमिका को उजागर किया था।

ये भी पढ़ें- EVM मतलब 'एवरी वोट मोदी'

इसी तरह अन्य देशों की यात्रा करने के बाद वर्ष 2015 में पीएम मंगोलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए। गौरतलब है कि पीएम मोदी भारत-मंगोलिया की 60वीं कूटनीतिक वर्षगांठ पर मंगोलिया गए थे।

Next Story
Top