Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मेरा उद्देश्य सिर्फ भारत को एक विकसित देश बनाना है: नरेंद्र मोदी

मोदी ने पुणे में ''पुणे मेट्रो ट्रेन परियोजना'' का कृषि महाविद्यालय ग्राउंड में शिलान्यास किया।

मेरा उद्देश्य सिर्फ भारत को एक विकसित देश बनाना है: नरेंद्र मोदी
महाराष्ट्र. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई की एकदिवसीय यात्रा पर हैं। मोदी ने पुणे में 'पुणे मेट्रो ट्रेन परियोजना' का कृषि महाविद्यालय ग्राउंड में शिलान्यास किया। मोदी मुंबई में राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआइएसएम) के पातालगंगा स्थित नए परिसर का भी उद्घाटन किया। मोदी ने उद्घाटन करते हुए कहा कि मेरा उद्देश्य सिर्फ भारत को एक विकसित देश बनाना है। विमुद्रीकरण का फैसला लंबे समय के लिए है। इस पहल से देश की आने वाली पीढ़ी को फायदा होगा और भ्रष्टाचार खत्म होगा।
दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, यह संस्थान भारतीय प्रतिभूति एवं विनियामक बोर्ड (सेबी) की एक शैक्षिक पहल है। एनआइएसएम वर्तमान में मुंबई के वाशी स्थित परिसर से अपना कार्य करता है लेकिन मौजूदा आधारभूत ढांचा बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं है। नया परिसर 70 एकड़ क्षेत्र में फैला है। यहां 5000 छात्रों को शिक्षण देने की सुविधा है और इस संस्थान पर सेबी ने 400 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वर्तमान में परिसर में करीब 1000 आवासीय छात्र हैं जो विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़े हैं।
मोदी ने मुंबई तट पर स्थित अरब सागर के एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखी। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, "मुझे शिव स्मारक का भूमि पूजन करने का अवसर मिल रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज साहसी, बहादुर और सुशासन की मिसाल हैं। शिव स्मारक उनके और उसकी महानता के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।"
करीब 15 एकड़ के द्वीप पर प्रस्तावित स्मारक समंदर में किनारे से डेढ किलोमीटर अंदर होगा। इस स्मारक मे शिवाजी महाराज का जो पुतला होगा उसकी ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर है। घोडे पर बैठे हुए छत्रपती शिवाजी महाराज के पुतले की उंचाई 114.4 मीटर है। ये स्मारक करीब 13 हेक्टेयर के चट्टान पर होगा। यहां एक समय में 10 हजार लोग एक साथ आ सकते है। इस स्मारक पर एक एम्पीथिएटर, मंदिर, फूड कोर्ट, लाइब्रेरी, ऑडियो गायडेड टूर, थ्री डी-फोर डी फिल्म, एक्वेेरियम जैसी सुविधाए होंगी। परियोजना की कुल लागत 3600 करोड़ रूपये है जिसमें से पहले चरण की लागत 2500 करोड़ रूपये होगी।
इसके बाद वह मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) व दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जिन मेट्रो परियोजनाओं की नींव पीएम मोदी रखने वाले हैं उनमें डीएन नगर-मनखुर्द मेट्रो-2बी व वडाला-घाटकोपर-मुलुंड-ठाणे-कसरवाडावली गलियारा शामिल है। मोदी कलानगर जंक्शन व कुर्ला-वाकोला इलेवेटेड रोड पर फ्लाइओवर की नींव भी रखेंगे। एमटीएचएल बहुत समय से लंबित परियोजना है। यह 22 किलोमीटर लंबी परियोजना दक्षिण मुंबई को जोड़ेगी। परियोजना 2019 तक पूरी की जानी है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top