Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी ने वडोदरा एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का किया उद्घाटन

पीएम ने कहा कि भारत की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी वड़ोदरा में बनेगा।

मोदी ने वडोदरा एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का किया उद्घाटन
X
अहमदाबाद. अपने गृह राज्य गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वडोदरा एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया। बता दें कि उद्घाटन के साथ ही यह उनके गृह राज्य का पहला और देश का मात्र दूसरा हरित अथवा ग्रीन टर्मिनल वाला हवाई अड्डा बन गया। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू, उनके विभागीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकार के अधिकारियों समेत बडी संख्या में लोग शामिल हुए।
उन्होंने देश में उड्डयन क्षेत्र के तेजी से बदलते स्वरूप की भी चर्चा की तथा पर्यटन के विकास के लिए इसके विस्तार को और छोटे शहरों के भी इसमें समावेश को बेहद जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक पर्यावरण संवेदनशील टर्मिनल केरल के कोचीन में बनाया गया है। कई अत्याधुनिक सुविधाओं वाले इस टर्मिनल के शुरू होने से हालांकि सैद्धांतिक तौर पर वडोदरा, अहमदाबाद के बाद गुजरात का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बन जाएगा पर वास्तव में यहां से अंतर्राष्ट्रीय उडाने शुरू होने में अभी कुछ माह का समय लगेगा। खास तरीके से तथा कई पर्यावरण संवेदनशील सुविधाओं से लैस कर तैयार किये गये इस टर्मिनल पर करीब 160 करोड का खर्च आया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि भारत के कोची और वडोदरा स्थित दो एयरपोर्ट ग्रीन मूवमेंट में शामिल हो गए हैं। मोदी ने कहा कि भारत में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और मुझे आशा है कि इस दिशा में वडोदरा अपना अहम योगदान देगा। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल परियोजना के प्रभारी तथा हवाई अड्डे की देखरेख करने वाली संस्था भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानी एएआई के महाप्रबंधक (अभियंत्रण) नरेन्द्र शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि इसे ग्रीन रेटिंग्स ऑफ द इंटरनेशनल हैबिटैट एसेसमेंट यानी गृहा प्रणाली ने मान्यता दी है और यह ऐसी मान्यता वाला देश का मात्र दूसरा हरित अथवा ग्रीन टर्मिनल है। इसकी क्षमता कुल 700 (प्रति घंटे 500 घरेलू और 200 अंतर्राष्ट्रीय) यात्रियों की है और यह 17500 वर्ग मीटर मे बना है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top