Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने भारत-जापान के बीच इन अहम समझौतों पर किए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो में भारत-प्रशांत क्षेत्र के हालात समेत कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान भारत और जापान के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए।

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने भारत-जापान के बीच इन अहम समझौतों पर किए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की शिखर वार्ता की जिसमें दोनों देशों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र के हालात समेत कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान भारत और जापान के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए।

इन समझौतों के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान दोनों डिजिटल साझेदारी, साइबर स्पेस, स्वास्थ्य, रक्षा, महासागर से लेकर अंतरिक्ष तक हर क्षेत्र में अपनी साझेदारी को मजबूत करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि 'मुझे बताया गया है कि आज जापान के निवेशकों ने घोषणा की है कि वे भारत में 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेंगे।'

पीएम शिंजो अबे के साथ जॉइंट स्टेटमेंट में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान अपने विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच 2+2 वार्ता के लिए सहमत हुए हैं। इसका उद्देश्य विश्व शांति और स्थिरता की दिशा में आगे काम करना है।

औपचारिक शिखर वार्ता से एक दिन पहले ही दोनों प्रधानमंत्रियों ने खूबसूरत प्रशासनिक प्रांत यामानाशी में माउंट फुजी के पास एक आलीशान रिसार्ट में करीब आठ घंटे साथ-साथ बिताये थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों पर और द्विपक्षीय संबंध के रणनीतिक आयाम को और गहरा करने पर चर्चा हुई।

Next Story
Top