Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात को बदलकर रख देगा ''साउनी प्रोजेक्ट'', पीएम ने किया उद्घाटन

इस योजना से सौराष्ट्र के 116 छोटे बड़े जलाशयों को भरा जाएगा।

गुजरात को बदलकर रख देगा
अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के जामनगर में सिंचाई परियोजना के लिए सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस योजना का नाम सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन (साउनी) है, जिसकी पहल मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में 2012 में की थी। इस योजना से सौराष्ट्र के 116 छोटे बड़ें जलाशयों को भरा जाएगा।
माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से आने वाले कई सालों तक सौराष्ट्र में पानी की समस्या नहीं होगी। इस परियोजना के जरिए 10 लाख 22 हजार एकड़ भूमि को खेती के लिए पानी मिलेगा। इस प्रोजेक्‍ट के तहत 1,126 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिससे नर्मदा के पानी से सौराष्ट्र के 115 डैम को पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा और अगले तीन साल के भीतर सिंचाई के लिए पानी उपलब्‍ध कराया जाएगा।
प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं। दो साल बाद प्रधानमंत्री के सौराष्ट्र दौरे के कई राजनीतिक मायने भी है। पाटीदार बीजेपी से नाराज चल रहे हैं और इनमें सबसे ज्यादा तादाद सौराष्ट्र के पाटीदारों की है। दलित कांड भी सौराष्ट्र में ही हुआ था। ऐसे में प्रधानमंत्री के दौरे को राजनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है।
वहीं, पीएम मोदी उद्घाटन के बाद आज राजकोट में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। राजकोट में पाटीदारों की संख्या ज्यादा है। पाटीदार नेताओं ने इस दौरान पीएम से मिलने की मांग की है और ऐसा नहीं होने पर विरोध की धमकी दी है। पीएम की इस रैली को गुजरात में होने वाले 2017 के विधानसभा चुनाव के चुनावी रणनीति का हिस्सा के तौर पर देखा जा रहा है।
अधिकारी इस परियोजना को साउनी कहते हैं, जो गुजराती में सौराष्ट्र-नर्मदा अवतरण इरिगेशन योजना का संक्षिप्त रूप है। साउनी का मतलब 'सबके लिए' होता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के मुताबिक- परियोजना का पहला चरण पूर्ण हो चुका है, जिसका प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। पहले चरण के तहत लगभग 10 बांध पानी से भरे जाएंगे। इस रैली में करीब 80,000 लोगों के आने की उम्मीद है। पांडे ने कहा कि इसके लिए तमाम तैयारियां पूरी हो गई हैं और पुलिस ने भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं।
बता दें, प्रधानमंत्री बनने के बाद से ये मोदी की छठी गुजरात यात्रा है, लेकिन खास इसलिए क्योंकि बतौर पीएम पहली दफा वो किसी सार्वजनिक सभा को गुजरात में संबोधित करने जा रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top