Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर मोदी सरकार को लेने होंगे ये 3 बड़े फैसले, ये है आज का रेट

1 अप्रैल से पैट्रोल और डीजल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके साथ ही आज दिल्ली में पेट्रोल 73.73 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 64.58 रुपये प्रतिलीटर बिक रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर मोदी सरकार को लेने होंगे ये 3 बड़े फैसले, ये है आज का रेट

देश में इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार फिर आसान छू रही हैं। पिछले साल सालों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि 1 अप्रैल से पैट्रोल और डीजल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके साथ ही आज दिल्ली में पेट्रोल 73.73 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 64.58 रुपये प्रतिलीटर बिक रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में 2017 के मुकाबले 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गए है। जिसकी वजह से पैट्रोल और डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के लिए केंद्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकारों को भी कदम उठने होंगे। इन तीन कदमों को उठाने के साथ ही देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आधी कमी हो जाएगी।

पहला कदम

सबसे पहले केंद्र और राज्य सरकार को एक्साइज ड्यूटी कम करनी होगी। अगर केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करती है तो इससे तेल की कीमतों पर काफी असर पड़ेगा और जनता को मंहगाई से राहत मिलेगी।

दूसरा कदम

दूसरी तरफ अगर केंद्र सभी टैक्स में कटौती करें जो पेट्रोल डीजल की कीमतों को बढ़ा जाती हैं। जब सरकार ड्यूटी में कमी करती है तो वहीं दूसरी तरफ सेस को बढ़ा देती है। जिससे कीमतें वहीं आ जाती हैं। कम होने के बाद कोई और शुल्क ना लगाया जाए।

वहीं राज्यों में लगने वाला वैट भी कम किया जाएगा तो इससे भी कीमतों में काफी कमी आएगी। जब केंद्र सरकार टैक्स कम करती है तो राज्य उसपर वैट लगा तेल की कीमतों को वहीं रहने देती है। कई राज्यों ने अभी तक वैट नहीं घटाया है।

तीसरा कदम

आखिरी और अंतिम कदम है गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी)। अगर सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाती है तो इससे भी लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। जहां पेट्रोल और डीजल पर केंद्र और राज्य सरकारों को टैक्स से कीमतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं वहीं जीएसटी आने के बाद से इसकी कीमतों में भारी गिरावट आएगी। एक अनुमान के मुताबिक, अगर सरकार इन कदमों को उठाती है तो तेल की कीमतें 50 से 60 रुपये की बीच में आ सकती हैं।

ये हैं आज का तेल रेट

1. दिल्ली- पेट्रोल 73.73 और डीजल 64.58 रुपये प्रति लीटर

2. नोएडा- पेट्रोल 75.16 और डीजल 64.83 रुपये प्रति लीटर

3. मुंबई - पेट्रोल 81.59 और डीजल 68.77 रुपये प्रति लीटर

4. कोलकाता - पेट्रोल 76.44 और डीजल 67.27 रुपये प्रति लीटर

5. चेन्नई - पेट्रोल 76.48 और डीजल 68.12 रुपये प्रति लीटर

Next Story
Top