Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी सरकार ने ''स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप'' की शुरूआत की, ऐसे करें आवेदन

सरकार की अपने तरह की इस पहली पहल के तहत तीन महीने की अवधि की यह इंटर्नशिप 1 मई से शुरू होगी और इसका समापन 31 जुलाई को होगा।

मोदी सरकार ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा युवाओं का स्वच्छ भारत पहल में इंटर्न के तौर पर जुड़ने का आह्वान करने के एक दिन बाद सरकार ने मंगलवार से स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप शुरू की।

एक बयान में कहा गया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय और युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालय के साथ मिलकर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की अपने तरह की इस पहली पहल के तहत तीन महीने की अवधि की यह इंटर्नशिप एक मई से शुरू होगी और इसका समापन 31 जुलाई को होगा।

इसे भी पढ़ें- JEE Mains Result 2018: आंध्र प्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा बने टॉपर, यहां देखें अपना रिजल्ट

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के बयान के अनुसार कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे देश में लाखों युवाओं को इसके लिए प्रोत्साहित करना है कि वे स्वच्छ भारत अभियान में सच्चे जन आंदोलन की भावना के तहत योगदान करें।

प्रधानमंत्री ने अपनी ‘मन की बात' कार्यक्रम में युवाओं का आह्वान किया था कि वे इंटर्नशिप का लाभ उठायें और आंदोलन को आगे ले जाएं। कालेज और विश्वविद्यालय के छात्र तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन से जुड़े छात्र https://sbsi.mygov.in/ पर लागइन करके इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि सभी इंटर्न को गांवों में कम से कम 100 घंटे की सफाई संबंधी कार्य पूरा करने पर स्वच्छ भारत प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इसके लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 मई है।

इनपुट-भाषा

Next Story
Top