Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! लोकसभा चुनाव 2019 से केंद्र सरकार बढ़ा सकती है कर्मचारियों के वेतन, अब इतना मिलेगा वेतन

लोकसभा चुनाव होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। इसे मद्देनजर रखते हुए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढाने का संकेत दिया है। वेतन वृद्धि के लिए सरकार के संसोधित प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

खुशखबरी! लोकसभा चुनाव 2019 से केंद्र सरकार बढ़ा सकती है कर्मचारियों के वेतन, अब इतना मिलेगा वेतन

लोकसभा चुनाव होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। इसे मद्देनजर रखते हुए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने का संकेत दिया है। वेतन वृद्धि के लिए सरकार के संसोधित प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

इस प्रस्ताव में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन 18 हजार से बढ़ाकर 21 हजार करने का फैसला किया है, जबकि केंद्रीय कर्मचारी संगठन की मांग इस वेतन को बढ़ाकर 26 हजार करने की मांग की है।

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने गन्ना किसानो का लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का तोहफा दिया। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी संगठन के संयोजक ने बताया कि कर्मचारियों सातवे वेतन आयोग के बाद लगातार वेतन वृद्धि की मांग की और सरकार पर दबाव बनाया कि उनका वेतन 26 हजार कर दिया जाए लेकिन सरकार की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा रहे है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवे वेतन वृद्धि में ग्रैच्युटी का भी लाभ नहीं मिला। सरकार ने यह भी कहा की जिस दिन ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया लाभ भी उसी दिन से कर्मचारियों को मिलेगी। जबकि कर्मचारियों का कहना है कि जब से सातवा वेतन आयोग लागू हुआ है उन्हें ग्रैच्युटी का लाभ तभी से मिलना चाहिए।

ग्रैच्युटी बिल संसद में मार्च 2018 में पास हुआ जबकि कर्मचारियों को यह लाभ जनवरी से ही मिलना था मतलब 1 जनवरी 2016 से लेकर 28 मार्च 2018 तक रिटायर्ड कर्मचारियों को पुराने दर से ही ग्रैच्युटी मिलेगी.और रिपोर्ट में साफ़ कर दिया गया है कि इसका लाभ पुराने डेट से नहीं दिया जाएगा.

Next Story
Top