Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रोड प्रॉजेक्ट्स के लिए बुजुर्गों से मदद लेगी मोदी सरकार

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया रोड प्रॉजेक्टस के लिए बुजुर्गों से मदद लेने की तैयारी में हैं।

रोड प्रॉजेक्ट्स के लिए बुजुर्गों से मदद लेगी मोदी सरकार

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपना फंड बढ़ाने के लिए बुजुर्गों से मदद लेने की तैयारी में हैं। सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय बुजुर्गो और पेंशनर्श के लिए बॉन्ड्स जारी करने के जल्दी ही कैबिनेट से मंजूरी लेने की तैयारी में हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुरूवार को एनएचएआई बोर्ड ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। अब मंत्रालय इस प्रस्ताव को कैबिनेट से पास कराने के लिेए कोशिश करेगा। एनएचएआई इस वित्त वर्ष में 7.5 फीसदी कूपन दर पर दस साल के बॉन्ड्स के जरिए दस हजार करोड़ रूपए जुटाने की कोशिश में है।

मौजूदा वित्त वर्ष में एनएचएआई मसाला बॉन्ड्स सहित अन्य बॉन्डस के जरिए से 59 हजार करोड़ रूपए इक्ट्ठा करेगा। अथॉरिटी अब तक एलआईसी और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से 25 हजार करोड़ रूपए हासिल कर चुकी है।

यह भी पढेंः मूडीज ने भारत की रैंकिंग को बढ़ाया, पीएम मोदी-अमित शाह गदगद

इस फंड का इस्तेमाल सरकार भारतमाला हाइवे डेवलेपमेंट प्रोग्राम के तहत घोषित प्रॉजेक्ट्स के लिए किया जाएगा। भारतमाला योजना के तहत सरकार 34,800 किलोमीटर लंबे हाइवे का निर्माण करेगी। 2022 तक चलने वाली इस योजना पर 5.63 लाख करोड़ रूपए की लागत आएगी।

सरकार इस योजना के लिए बाजार, सेंट्रल रोड फंड्स, सरकारी सड़कों के मुद्रीकरण और बजटीय आवंटन से पैसा इक्ट्ठा करेगी। सरकारी अनुमान के मुताबिक इस योजना के लिए बाजार से 2.09 लैख करोड रूपए मिल सकते है।

वहीं दूसरी ओर निजी निवेश से 1.06 लाख करोड़ और सेंट्रल रोड फंड और टोल ऑपरेट ट्रांसफर से 2.19 लाख करोड़ रूपए इस योजना के लिए सरकार को मिलेंगे।

Next Story
Share it
Top