Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदी: जांच के घेरे में 500 बैंक, काले धन को किया सफेद

पीएम मोदी के पास बैंकों के गोरखधंधे के खिलाफ पुख्ता सबूत पहुंच चुके हैं

नोटबंदी: जांच के घेरे में 500 बैंक, काले धन को किया सफेद
नई दिल्ली. नोट बैन के फैसले के बाद देशभर से बैंकों में ब्लैकमनी को व्हाइट करने का गोरखधंधा सामने आने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों की क्लास लगाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। देश में काले धन पर शिकंजा कसने और कालेधन के कुबेरों को पकड़ने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करीब 500 बैंक ब्रांचों का स्टिंग ऑपरेशन कराया है। इनमें सरकारी से लेकर नीजी बैंक भी शामिल हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह गड़बड़ियां जांचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों की 500 ब्रांचों में स्टिंग करवाए हैं। इनमें सरकारी और निजी दोनों बैंक शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो 400 से ज्यादा सीडी वित्त मंत्रालय को मिल चुकी हैं। इनमें साफ पता चल रहा है कि बैंकों में पुलिस-दलाल और प्रभावशाली लोगों की साठ-गांठ से कैसे पुराने नोट बदले जा रहे हैं।
सूत्रों की मानें तो सीडी में बैंक अधिकारियों, पुलिस, दलाल और जालसाजों की मिलीभगत से नोट बदले जाने के सबूत भी मिले हैं। सीडी में साफ पता चल रहा है कि बैंकों में पुलिस, दलाल और प्रभावशाली लोगों की सांठ-गांठ से कैसे पुराने नोट बदले जा रहे हैं।
पीएम मोदी के पास बैंकों के गोरखधंधे के खिलाफ पुख्ता सबूत पहुंच चुके हैं। जिसमें शहर के बैंकों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के बैंक भी शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले हाल में एक्सिस बैंक के दो मैनेजर के घर से 40 करोड़ रूपये जब्त किये गए थे। दोनों बैंक मैनेजर को गिरफ्तार किया गया था।
कर्नाटक में जनार्दनरेड्‌डी के करीबी भूमि अधिग्रहण अधिकारी भीमा नायक को गिरफ्तार किया गया है। नायक के ड्राइवर ने सुसाइड नोट में लिखा था कि नायक ने रेड्डी की बेटी की शादी में 100 करोड़ के नोट बदलवाए थे। दिल्ली के ग्रेटरकैलाश इलाके में लॉ फर्म के दफ्तर पर छापे में 13.56 करोड़ रुपए और दो नोट गिनने की मशीनें बरामद हुईं। इसी बीच, फर्म का मालिक वकील रोहित टंडन फरार हो गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top