Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना UPSC पास किये बने मोदी सरकार में जॉइंट सेक्रेटरी, यहां पढ़ें पूरा डिटेल

केन्द्र की मोदी सरकार ने नौकरशाही में बड़ा बदलाव करते हुए प्राइवेट सेक्टर के लोगों को भी महत्व देने का फैसला किया है। मोदी सरकार के इस फैसले से अब संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के बिना ही उम्मीदवार सरकार में उच्च अधिकारी बन सकते हैं।

बिना UPSC पास किये बने मोदी सरकार में जॉइंट सेक्रेटरी, यहां पढ़ें पूरा डिटेल

केन्द्र की मोदी सरकार ने नौकरशाही में बड़ा बदलाव करते हुए प्राइवेट सेक्टर के लोगों को भी महत्व देने का फैसला किया है। मोदी सरकार के इस फैसले से अब संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के बिना ही उम्मीदवार सरकार में उच्च अधिकारी बन सकते हैं। मोदी सरकार ने 10 जॉइंट सेक्रेटरी के पदों के लिए अधिसूचना जारी की है।

कौन-कौन कर सकते हैं आवेदन

सरकार की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार इन पदों पर केवल वो लोग ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 40 साल से ऊपर हो। उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना भी जरुरी है।

कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर होगी भर्ती

इन पदों पर नियुक्ति मात्र 3 सालों के लिए ही होगी। सरकार इस कॉन्ट्रक्ट को 5 साल तक के लिए बढ़ा सकती है।

दी जाएगी अच्छी सैलरी

जिन भी उम्मीदवारों का इन पदों पर चयन होगा उन लोगों को मोटी सैलरी दी जाएगी। सरकार चयनित उम्मीदवारों को 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख तक सैलरी देगी। इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को अनेक भत्ते और सुविधाएं भी दी जाएगी।

इंटरव्यू से होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। उम्मीदवारों का इंटरव्यू कैबिनेट सेक्रेटरी के नेतृत्व में बनने वाली कमेटी लेगी। यह पद काफी अहम पद होता है। नीतियों को सही और आखिरी रुप देने का काम इन पदों पर बैठे लोगों का ही होता है।

नीतियों को अमल करने का काम भी इनका ही होता है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई 2018 है।

Next Story
Top