Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NCERT का पाठ्यक्रम कम करने जा रही है मोदी सरकार, छात्रों का मिलेगी राहत

मोदी सरकार छात्रों को बड़ी राहत देने जा रही है। सरकार ने NCRT के पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है। सरकार पाठ्यक्रम को आधे से कम करने जा रही है।

NCERT का पाठ्यक्रम कम करने जा रही है मोदी सरकार, छात्रों का मिलेगी राहत

मोदी सरकार छात्रों को बड़ी राहत देने जा रही है। सरकार ने एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है। सरकार पाठ्यक्रम को आधे से कम करने जा रही है। जिससे छात्रों का राहत मिलना तय है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने एनसीईआरटी के ज्यादा पाठ्यक्रम से तंग आकर इसे कम करने का फैसला लिया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बच्चों के लिए शारिरीक शिक्षा, हूनर और जिंदगी में काम आने वाले ज्ञान की जरुरत हैं। पर छात्रों के पास पाठ्यक्रम का इतना बोझ हैं कि वह महत्वपूर्ण शिक्षा पर ध्यान ही नहीं दे पाता। प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को हम कैबिनेट के सामने इस महीने के अंत तक पेश करेंगे।

गौरतलब है कि मोदी सरकार पर शिक्षा के भगवाकरण के आरोप लगते रहे हैं। विपक्षी दलों का आरोप है कि मोदी सरकार शिक्षा में बदलाव करना चाहती है। ऐसे में छात्रों के हित में लिया गया यह फैसला विपक्षी को हजम होगा या नहीं यह बड़ा सवाल है?

मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति में क्या नया होगा और उस पर विपक्ष की क्या राय होगी यह 2019 की सियासत में काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि संघ और उससे जुड़े संगठन लगातार शिक्षा में बदलाव की मांग कर रहे है।

Next Story
Top