Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस साल मिलेंगे छह बड़े सरप्राइज, दस करोड़ खातों में मोदी सरकार भेज सकती है रुपया

नया आने वाला है। इस साल के अब चार दिन ही बचे हैं। ऐसे में देशभर की जनता को मोदी सरकार आम चुनावों से पहले यूबीआई समेत 6 बड़े सरप्राइज दे सकती हैं। इनमें सबसे बड़ा तोहफा यूनिवर्सल बेसिक इनकम है। इसके जरिए 10 करोड़ों लोगों के खाते में एक निश्चित रकम आ आएगी।

इस साल मिलेंगे छह बड़े सरप्राइज, दस करोड़ खातों में मोदी सरकार भेज सकती है रुपया
नया साल आने वाला है। इस साल के अब चार दिन ही बचे हैं। ऐसे में देशभर की जनता को मोदी सरकार आम चुनावों से पहले यूबीआई समेत 6 बड़े सरप्राइज दे सकती हैं। इनमें सबसे बड़ा तोहफा यूनिवर्सल बेसिक इनकम है। इसके जरिए 10 करोड़ों लोगों के खाते में एक निश्चित रकम आ आएगी।
दरअसल सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) को लागू करने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कैबिनेट की आज होने वाली में यूबीआई को लागू करने के बारे में चर्चा होगी। यूबीआई के लागू होने पर इसका फायदा देश के हर नागरिक को मिलेगा।
प्रधानमंत्री मोदी खुद आज कैबिनेट के सहयोगियों के साथ इस स्कीम के मॉडल पर चर्चा कर सकते हैं। अभी यह स्कीम देश के कुछ राज्यों में चल रही है। बता दें कि साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई थी। ऐसे में उम्‍मीद है कि नए साल के बजट में इस बड़ी योजना का एेलान हो सकता है।

जीएसटी का स्लैब 18 होगा खत्म

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में जीएसटी के 18 फीसदी के स्‍लैब को खत्‍म करने के संकेत दिए थे। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा था आने वाला समय 0, 5 और नए स्‍टैंडर्ड स्‍लैब का होगा। बता दें कि 18 फीसदी के स्‍लैब में रोजमर्रा के कई जरूरी सामान शामिल हैं।

घर खरीदने का सपना होगा पूरा

जनवरी में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक ऐसा फैसला लिया जा सकता है जिससे घर खरीदना सस्‍ता हो जाएगा। दरअसल, ऐसे मकानों पर जीएसटी दर घटाने की तैयारी हो रही है जो या तो बन रहे हैं और या फिर कंप्‍लीशन (निर्माण कार्य सम्‍पन्‍न होने का प्रमाण पत्र) का इंतजार कर रहे हैं।

प्रीपेड होगा बिजली बिल

नए साल में आप मोबाइल की तरह बिजली का भी रिचार्ज कर सकेंगे। बिजली के बढ़ते बिल की शिकायतों का हल निकालने के लिए सरकार ने यह पहल की है। हाल ही में ऊर्जा मंत्रालय ने बताया था कि 1 अप्रैल, 2019 से सभी राज्यों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर अनिवार्य करने की योजना पर काम हो रहा है।

आईटीआर का झंझट होगा खत्‍म

कई लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न भरने में काफी परेशानी होती है, लेकिन आपकी यह परेशानी नए साल में दूर हो सकती है। दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने संकेत दिए हैं कि टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों को जल्द ही पहले से भरे हुए आईटीआर फॉर्म मिलेंगे। इससे रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जल्द होंगे क्लीयर

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के दौरान पैसे फंस जाते हैं या ट्रांजेक्‍शन में दिक्‍कत होती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक नए साल में डिजिटल ट्रांजेक्शन ओम्बड्समैन की शुरुआत कर सकती है।

इसके शुरू होने के बाद अगर आपका पैसा इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए फंस जाता है या ट्रांजेक्‍शन फेल होता है तो आप ओम्बड्समैन यानी लोकपाल से शिकायत कर सकेंगे।

Next Story
Share it
Top