Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार का बड़ा फैसला, जानवरों की खरीद-फरोख्त पर लगाई रोक

यह नियम सिर्फ बाजार के लिए लागू होगा।

सरकार का बड़ा फैसला, जानवरों की खरीद-फरोख्त पर लगाई रोक

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गौ-हत्या को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने पशु बजारों में मवेशियों की खरीद-परोख्त पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

पर्यावरण मंत्रालय ने पशु पर हो रहे क्रूरता को लेकर पशु क्रूरता निरोधक अधिनियम के तहत सख्त पशु क्रूरता निरोधक नियम, 2017 को जारी किया है।

इंडियन एक्सप्रेस, के मुताबिक पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को बताया कि अब देश के अंदर किसी भी पशु बाजार से मवेशियों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है। कहा कि इस अधिसूचना के अंतरगर्त गाय, सांड़, भैंस, बैल, बछड़े, ऊंट जैसे जानवर आते हैं।

पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने यह भी साफ कर दिया है कि यह नियम सिर्फ बाजार के लिए है।

इसे भी पढ़ेंः- जेवर गैंगरेप : चारों महिलाओं के साथ रेप के नहीं मिले कोई सबूत

मंत्रालय की ओर से रोक लगने के बाद अब कोई भी व्यक्ति मवेशी को बाजार में खरीदने या बेचने वाले को यह बताना होगा कि मवेशी को बाजार में कत्ल के मकसद से तो नहीं लाया है।

पर्यावरण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने को बताया कि अधिसूचना पशु कल्याण के निर्देश के अनुरूप है। अधिसूचना में पशु बाजार को भी चिह्नित किया गया है।

वहीं पर्यावरण मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद पशु कल्याण बोर्ड के कानूनी उप समिति के पूर्व सदस्य एन.जी. जयसिम्हा ने कहा कि पशु बाजार में जहां दूध और वध वाले जानवरों की खरीद फरोख्त की अनुमति है और जहां हजारों लोग मौजूद रहते हैं खरीद और बिक्री के लिए, वहां जानवर के सही मालिक का पता लगाना मुश्किल होता है।

Next Story
Top