Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Big Breaking : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गरीबों को फ्री में मिलेगा LPG कनेक्शन

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने सभी गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई।

Big Breaking : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गरीबों को फ्री में मिलेगा LPG कनेक्शन
X

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने सभी गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Connections) देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। इसके तहत केंद्र सरकार सभी गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, सरकार ने सभी गरीबों को उज्जवला योजना का लाभ देने का फैसला किया है।

स्वघोषणा पत्र देना होगा

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने बताया कि इसका लाभ लेने के लिए गरीब परिवार को 14 बिंदुओं का एक स्व घोषणापत्र देना होगा। उसमें यह बताना होगा कि उसके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं है। साथ ही उसे अपना एक पहचान पत्र भी जमा कराना होगा।.

उज्ज्वला योजना का दे रहे लाभ

प्रधान ने बताया कि सरकार सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, एससी/एसटी परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, चाय बगानों में काम करने वाले मजदूर और द्वीपों पर रहने वाले परिवारों को पहले ही उज्जवला योजना का लाभ पहुंचा चुकी है।

स्वराज अभियान से मिली जानकारी

दरअसल ग्राम स्वराज अभियान के तहत सरकार ने 50 हजार गांवों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया था। अभियान के दौरान यह जानकारी मिली कि कई गरीब परिवार एलपीजी से वंचित हैं। इसलिए उज्जवला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का फैसला किया है। उज्जवला योजना के तहत आठ करोड़ रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top