Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी आइटीबीपी के जवानों के साथ बॉर्डर पर मनाएंगे दिवाली

अतीत में माणा पास से तिब्बत के साथ व्यापार और कैलास मानसरोवर की यात्रा की जाती थी।

पीएम मोदी आइटीबीपी के जवानों के साथ बॉर्डर पर मनाएंगे दिवाली
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बार दिवाली चीन सीमा से लगे उत्तराखंड के आखिरी गांव माणा में मनाएंगे। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी के माणा आने की पुष्टि की है। मोदी यहां सेना और आइटीबीपी के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और थल सेनाध्यक्ष दलवीर सिंह सुहाग भी मोदी के साथ आ सकते हैं। हालांकि चमोली के डीएम विनोद कुमार सुमन ने बताया कि अभी तक उनके पास प्रधानमंत्री के माणा आने की कोई जानकारी नहीं है।

बदरीनाथ के दर्शन भी करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री ने पिछले साल दिवाली सियाचिन मे सैनिकों के साथ मनायी थी। कयास लगाए जा रहे थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली इस बार भी बॉर्डर पर सैनिकों के साथ दिवाली मना सकते हैं। पाकिस्तान के साथ तनाव को देखते हुए माना जा रहा था कि वे पाक सीमा पर जवानों के बीच जाएंगे। लेकिन उन्होंने इसके लिए चीन सीमा से लगे उत्तराखंड के अंतिम गांव माणा को चुना है। यह भी संभावना है कि वे चीन सीमा का हवाई निरीक्षण और बदरीनाथ के दर्शन भी करेंगे।
सामरिक लिहाज से महत्वपूर्ण माणा गांव
शुक्रवार को देहरादून पहुंचे केंद्रीय पेट्रोलियम एवं गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी के उत्तराखंड आने की पुष्टि की है। सामरिक लिहाज से महत्वपूर्ण माणा गांव बदरीनाथ धाम से तीन किमी की दूरी पर है। यह उच्च हिमालयी गांव है, जहां ग्रामीण छह महीने ही निवास करते हैं। अक्तूबर अंत में हिमपात से पहले यहां के लोग निचली घाटियों में चले आते हैं लेकिन सेना और आईटीबीपी यहां बारहों महीने तैनात रहती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top