Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी कैबिनेट का आम आदमी को तोहफा, अब घर खरीदने पर मिलेगी ये बड़ी छूट

मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

मोदी कैबिनेट का आम आदमी को तोहफा, अब घर खरीदने पर मिलेगी ये बड़ी छूट

मोदी सरकार की गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए है।

सरकार के इन फैसलों से आम आदमी को भी फायदा होगा। कैबिनेट बैठक में पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने वालों को ब्याज दर में राहत बढ़ा दी गई है। वहीं GST को लेकर भी आम जनमानस के लिए विशेष प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा: बेखौफ बदमाशों ने बीजेपी नेता समेत 3 लोगों को गोलियों से भूना

इंटरेस्ट सब्सिडी का दायरा बढ़ा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इंटरेस्ट सब्सिडी का दायरा बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब पहले जहां सब्सिडी 90 cm एरिया पर मिलती थी, अब 120 स्क्वायर मीटर पर मिलेगी।

साथ ही एलिजिबल घरों के लिए कारपेट एरिया भी बढ़ा दिया गया है। यह सुविधा मध्यम आय वर्ग के लोगों को क्रेडिट लिंक्ड स्कीम के माध्यम से दिया जाएगा

इनके लिए है खास छूट

गरीबों और निम्न आय वर्ग के लोगों को आवास योजना के तहत ब्याज दर में छूट दी जाएगी। यह छूट तब मिलेगी जब वह बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या अन्य संस्थानों से लोन लेंगे। तब उन्हें सिर्फ 6.5 प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा।

दाल के निर्यात से हटा प्रतिबंध

कैबिनेट की बैठक में दालों के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है। किसानों को उत्पाद बेचने के लिए अब ज्यादा विकल्प मुहैया कराए जाएंगे। इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी।

मुनाफाखोरी रोधी कानून

मोदी सरकार ने मुनाफा विरोधी अखिल भारतीय समिति को बनान के लिए हरी झंडी दे दी है।

यह भी पढ़ें- प्रद्युम्न मर्डर केस: इस रिपोर्ट से तय होगा कि आरोपी को नाबालिग या वयस्क की तरह किया जाए ट्रीट

ऐसी होगी समिति

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेस के दौरान बताया कि अखिल मुनाफा विरोधी समिति की स्थायी समिति राज्य को साथ केंद्रीय स्तर पर भी गठित की जाएगी।

जिससे अगर किसी भी कस्टमर को लगता है कि उसके साथ मुनाफाखोरी हो रही है, उस समिति से शिकायत कर सकता है। जिसमें आगे चलकर सजा का भी प्रावधान होगा।

Next Story
Share it
Top