Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 2% बढ़ाया महंगाई भत्ता

मोदी कैबिनेट के इस फैसले का 1.10 करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 2% बढ़ाया महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने महंगाई भत्ता की दर 5 से बढ़कर 7 प्रतिशत कर दी है। कैबिनेट की बैठक में बुधवार को ये फैसला लिया गया है। कैबिनेट की बैठक पीएम मोदी भी शामिल रहे।

आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट के इस फैसले का 1.10 करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। नई दरें एक जनवरी से लागू मानी जाएगी।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी दी गई। इसे मौजूदा 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत किया गया है।

राहत की बढ़ी किस्त एक जनवरी 2018 से लागू होगी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत की बढ़ी किस्त एक जनवरी 2018 से लागू होगी। इस फैसले से केंद्र सरकार के 8.41 लाख कर्मचारियों अैर 61.17 पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि महंगाई भत्ते, महंगाई राहत की बढ़ी दर से सरकारी खजाने पर सालाना 6,077.72 करोड़ रुपये और वर्ष 2018-19 (जनवरी 2014 से फरवरी 2019 के 14 माह की अवधि के लिये) यह राशि कुल मिलाकर 7,090.68 करोड़ रुपये होगी।

महंगाई भत्ते की यह वृद्धि स्वीकार्य फार्मूला के मुताबिक है। यह फार्मूला 7 वें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

Next Story
Top