logo
Breaking

सिखों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा- इस योजना को मिली मंजूरी

गुरु नानक देव की जयंती से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने सिख समुदाय के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक ''करतारपुर कॉरिडोर'' का निर्माण करेगी। आज कैबिनेट की बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दे दी गई है।

सिखों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा- इस योजना को मिली मंजूरी

गुरु नानक देव की जयंती से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने सिख समुदाय के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कॉरिडोर बनाएगी। इस फैसले का पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने स्वागत किया है।

मोदी सरकार ने कैबिनेट की बैठक मे करतारपुर कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर पर होने वाले पूरे खर्च को केंद्र सरकार उठाएगी।

इस फैसले के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि मंत्रिमंडल ने एक ऐतिहासिक निर्णय में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास को मंजूरी दे दी है।

राजनाथ सिंह ने आगे बताया कि करतारपुर कॉरिडोर परियोजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि ये कॉरिडोर सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से संपन्न होगी।

स्मार्ट सिटी बनेगा 'सुल्तानपुर लोधी'

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमने कैबिनेट की मीटिंग में 'सुल्तानपुर लोधी' को 'हेरिटेज टाउन' बनाने का फैसला किया है। गुरुनानक देवजी के जन्म के साथ सुल्तान पुर लोदी का गहरा संबंध है। इसलिए सरकार सुल्तान पुर लोदी को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करेगी।

इसके आलावा यहां एक हेरिटेज कॉम्पलेक्स बनेगा जिसका नाम 'पिंड बाबा नानक दा' होगा। पंजाब में सरकार एक 'सेंटर फॉर इंटरफेथ स्टडीज' भी बनाएगी। गुरु नानक देवजी की जयंती पर भारत के सभी राज्यों और भारतीय दूतावासों में कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।

Loading...
Share it
Top