Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज से शुरू होगा बुलेट ट्रेन का काम, ट्रेन में एकसाथ 750 यात्री कर पाएंगे सफर

बुलेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद के बीच की दूरी 8 घंटे से घटा कर 3.5 घंटे कर देगी।

आज से शुरू होगा बुलेट ट्रेन का काम,  ट्रेन में एकसाथ 750 यात्री कर पाएंगे सफर

भारत और जापान के संबंधों में बुलेट ट्रेन जैसी तेजी की उम्मीद जताई जा रही है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को ऐसे कई मुद्दों पर ठोस बात करेंगे, जिनसे दोनों देशों की दोस्ती बढ़ेगी। आबे बुधवार को भारत की यात्रा पर सीधे गुजरात आए। किसी विदेशी राष्ट्र प्रमुख का दिल्ली छोड़ सिर्फ गुजरात आना विशेष बात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, ऐसे में यह यात्रा राजनीतिक तौर पर भी अहम है। दोनों नेता गुजरात के गांधीनगर में सालाना शिखर बैठक करेंगे।

इसे भी पढ़ें- संजीव देश में लाएंगे पहली बुलेट ट्रेन, जानिए इनकी पूरी कहानी

इस दौरान दोनों देश अपनी स्पेशल स्ट्रैटिजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप का विस्तार करने पर बातचीत करेंगे। भारत और जापान के बीच कई और समझौतों पर हस्ताक्षर भी होंगे साथ ही आबे जापान के इंड्रस्ट्रीयल पार्क का उद्घाटन भी करेंगे।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम, एटमी करार, अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर, रक्षा एवं समुद्री सुरक्षा सहयोग पर भी ठोस हल निकाले जाने की संभावना है।

जोरदार स्वागत के साथ रोड शो

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का आज यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया। अपनी पत्नी अकई आबे के साथ दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे।

कलाकारों ने परम्परागत नृत्य प्रदर्शित किया और इसके बाद आबे को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जापान के प्रधानमंत्री व भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी हवाई अड्डे से एक खुले वाहन में सवार हुए तथा लगभग आठ किलोमीटर तक रोड शो कर साबरमती आश्रम पहुंचे। इस दौरान दोनों नेताओं का नागरिकों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।

बुलेट ट्रेन की आधारशिला आज

भारत को जल्द ही पहली बुलेट ट्रेन का तोहफा मिलेगा। पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला आज गुरुवार को रखेंगे। गुजरात में होने वाले कार्यक्रम में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत की जाएगी।

3.5 घंटे में पहुंचेंगे अहमदाबाद से मुंबई

अहमदाबाद को मुंबई से जोड़ने वाले इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में जापान कुल लागत का 85 प्रतिशत सॉफ्ट लोन की तरह देगा। इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 19 बिलियन डॉलर (करीब एक हजार अरब रुपये) है। बुलेट ट्रेन दोनों शहरों के बीच की दूरी 8 घंटे से घटा कर 3.5 घंटे कर देगी। इस प्रॉजेक्ट का दिसंबर 2023 में पूरा होने का अनुमान है। इस ट्रेन में एकसाथ 750 यात्री सफर कर पाएंगे।

Next Story
hari bhoomi
Share it
Top