Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Exit Poll / तेलंगाना में KCR का जलवा बरकरार, मिजोरम में MNF की सरकार बनने के आसार

राजस्थान और तेलंगाना चुनाव संपन्न होने के साथ ही 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव पूरे हो गए। मतदाताओं ने अपना जनादेश ईवीएम में कैद कर दिया है। 11 तारीख को 5 राज्यों की मतगणना होगी। पांचों राज्यों में दो राज्य ऐसे हैं जिन पर सबकी नजर बनी हुई है। पहला तेलंगाना और दूसरा मिजोरम।

Exit Poll / तेलंगाना में KCR का जलवा बरकरार, मिजोरम में MNF की सरकार बनने के आसार

राजस्थान और तेलंगाना चुनाव संपन्न होने के साथ ही 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव पूरे हो गए। मतदाताओं ने अपना जनादेश ईवीएम में कैद कर दिया है। 11 तारीख को 5 राज्यों की मतगणना होगी। पांचों राज्यों में दो राज्य ऐसे हैं जिन पर सबकी नजर बनी हुई है।

पहला तेलंगाना और दूसरा मिजोरम। तेलंगाना इस लिए क्योंकि यह देश का सबसे नवीन राज्य है। अभी तक यहां केवल एक ही मुख्यमंत्री रहे हैं। राज्य में दूसरी बार चुनाव हो रहा है। वहीं दूसरा राज्य मिजोरम है। जहां पर कांग्रेस की सरकार है। लेकिन खास बात यह है कि यहां 10 साल से ज्यादा कोई भी सत्ता में नहीं रह पाता है।

कांग्रेस को 10 साल हो गए हैं। अब देखना यह है कि वह तीसरी बार सरकार बना पाती है या नहीं। 11 तारीख को ईवीएम खुलने से पहले ही एक्जिट पोल का दौर शुरू हो गया है। एक नजर तेलंगाना और मिजोरम के एक्जिट पोल पर।

तेलंगाना का एक्जिट पोल

तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सत्ता में है। के. चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री हैं। पिछला चुनाव यहां 2014 में हुआ था जब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश अलग हो गए थे। विभाजन के बाद 119 सीटों में से 90 सीटें टीआरएस ने जीती थीं। तेलंगाना में 13 सीटें पाकर कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी।

Times Now+CNX एग्ज़िट पोल
TRS-66 सीटें
कांग्रेस- 37 सीटें
बीजेपी- 7 सीटें
अन्य- 9 सीटें
Republic TV का एग्ज़िट पोल
TRS 50-65 सीटें
कांग्रेस- 38-52 सीटें
बीजेपी- 4-7 सीटें
अन्य- 8-14 सीटें

मिजोरम का एक्जिट पोल

उत्तर पूर्व में मिजोरम ही अब इकलौता राज्य हैं जहां सालों से कांग्रेस सत्ता में है। प्रदेश में 28 नवंबर को सभी 40 सीटों पर विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे।

Republic TV + C Voter का एग्ज़िट पोल
कांग्रेस- 14-18
मिजो नेशनलिस्ट फ्रंट- 16-20
जोरम पीपल्स मूवमेंट- 3-7
Share it
Top