Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इराक में लापता सभी 39 भारतीय की मौत, तीन साल तक खोजती रही भारत सरकारः सुषमा स्वराज

राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि इराक में किडनैप हुए सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है। सुषमा स्वाराज ने बताया कि हमने डीएनए के सैंपल के जरिए सभी शवों की जांच करवाई है।

इराक में लापता सभी 39 भारतीय की मौत, तीन साल तक खोजती रही भारत सरकारः सुषमा स्वराज

राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि इराक में किडनैप हुए सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है। सुषमा स्वराज ने बताया कि हमने डीएनए के सैंपल के जरिए सभी शवों की जांच करवाई है।

इसे भी पढ़ेंः AIADMK नेता एम. नटराजन की मौत, जेल में बंद पत्नी शशिकला ने मांगी 15 दिन की पैरोल

सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा कि 39 में से 38 भारतीयों के 70 प्रतिशत डीएनए मैच होने की जानकारी हमें कल (19 मार्च) को मिली है। 39 वें वयक्ति की जांच जारी है। सुषमा ने बताया कि वीके सिंह इराक जाएंगे, सभी शवों को लाया जाएगा। सबसे पहले जहाज अमृतसर जाएगा और उसके बाद पटना, पश्चिम बंगाल जाएगा।

चार राज्यों के नागरिकों के शव

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि शवों को बगदाद से भेजा गया था। पार्थिव शरीर की पुष्टि करने के लिए रिश्तेदारों के डीएनए वहां भेजें गए थे, 4 राज्यों पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार की सरकारों को इसकी जानकारी भी थी।

तीन साल तक चली तालाश

सुषमा ने राज्यसभा में बताया कि डीप पेनिट्रेशन रडार के जरिए बॉडी को देखा गया था, उसके बाद सभी शवों को बाहर निकाला गया। जिसमें कई चिन्ह मिले थे और डीएनए की जांच के बाद पुष्टि हुई है। विदेश मंत्री ने बताया कि 3 वर्षों तक ये तलाश चलती रही।

Next Story
Top