Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय मिसाइल निर्भय के ''असफल'' टेस्ट पर उठे सवाल

टेस्ट को कई रिपोर्ट्स में फेल बताया गया है।

भारतीय मिसाइल निर्भय के
नई दिल्ली. भारत ने स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भय का बुधवार को टेस्ट किया। इस टेस्ट को कई रिपोर्ट्स में फेल बताया गया है, लेकिन टेस्ट के लिए जिम्मेदार रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इस पर चुप्पी साध रखी है।
तीन साल में निर्भय
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, मिसाइल सिस्टम के तीन टेस्ट किए गए हैं। इनमें दो नाकाम रहे जबकि तीसरे टेस्ट को आंशिक सफल माना गया। बुधवार को उड़ीसा के वीलर आइलैंड से बुधवार को चौथी बार टेस्ट किया गया।
इस मिसाइल के सिस्टम का विकास DRDO के अडवांस्ड सिस्टम्स लैबरटरी ने किया है। 2010 में मंजूर इस प्रॉजेक्ट को तीन साल में पूरा होना था लेकिन टेस्ट पूरी तरह सफल होने का अब भी इंतजार है। एक बार यह माना जाने लगा भारत-रूस के सहयोग से विकसित ब्रह्मोस मिसाइल से ही काम चलाना होगा जिसकी रेंज 290 किलोमीटर है।
भारत को मिसाइल टेक्नॉलजी पर कंट्रोल करनेवाली इंटरनेशनल रिजीम MTCR की जून में मेंबरशिप मिलने के बाद हुए चौथे टेस्ट को अहम माना जा रहा था। इस सबसोनिक मिसाइल को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस के पूरक के तौर पर देखा जा रहा है। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 किलोमीटर तक होगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top