Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रेन में खराब खाने को लेकर मंत्रालय हुआ सख्त, नौ कंपनियों पर लगा जुर्माना

इन कंपनियों में प्रमुख कंपनी इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) भी शामिल है।

ट्रेन में खराब खाने को लेकर मंत्रालय हुआ सख्त, नौ कंपनियों पर लगा जुर्माना
नई दिल्ली. ट्रेन के भीतर परोसे जा रहे खाने को लेकर रेल मंत्रालय सख्त हो गया है। यात्रियों के शिकायत पर मंत्रालय ने कई कैटरिंग कंपनियों पर जुर्माना लगाया है। इन कंपनियों में प्रमुख कंपनी इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) भी शामिल है। इसके अलावा नौ और कंपनियों पर भी जुर्माना लगाया गया है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभिन्न गाड़ियों में खाने की गुणवता को लेकर हमने पिछले महीने एक अभियान चलाया था। जिसके तहत पाया गया कि कुछ ट्रेनों में खाने की क्वालिटी बहुत खराब है। इसलिए हमने उन सभी कैटरर्स कंपनियों पर कार्रवाई की है।
अधिकारी ने बताया कि आइआरसीटीसी के अलावा आरके एसोसिएट्स, सनसाइन कैटरर्स, सत्यम कैटरर्स, बृंदावन फूड प्रोडक्ट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उनका कहना था कि राजधानी समेत 13 गाड़ियों में खाने की क्वालिटी खराब पाई गई थी। 23 जुलाई को कोलकाता राजधानी के खाने में कॉकरोच मिलने की वजह से आइआरसीटीसी पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। अभियान के तहत कोलकाता राजधानी के अलावा पश्चिम एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, मोतीहारी एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, गोल्डेन टेम्पल मेल और चंडीगढ़ शताब्दी में भी खाने में शिकायत पाई गई। अधिकारी ने बताया कि अगर किसी भी कंपनी के खाने में पांच बार गलती पाई जाती है तो उसका लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

इससे पहले अपने बजट भाषण में रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी कैटरिंग सर्विस में शिकायतों को दूर करने की बात कही थी। इसी के मद्देनजर राजधानी, दूरंतो और शताब्दी के 6 ट्रेनों में आइटीसी, एमटीआर और हल्दीराम की ओर से पहले से तैयार पैक्ड खाना परोसा जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि अभी इन ट्रेनों में ट्रायल के रूप में ये सुविधाएं दी जा रही हैं और सब कुछ ठीक रहा तो सभी ट्रेनों में पहले से तैयार किए गए पैक्ड खाने दिए जाएंगे। ज्ञात हो कि पिछले काफी दिनों से ट्रेन में खराब खाने की शिकायत आ रही थी।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, खराब खाने दिए जाने पर क्या होगी कार्रवाई -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top