Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक, अधिकारियों में मची हड़बड़ी

पिछले 4 साल के दौरान राज्य और केंद्र सरकार की करीब 700 वेबसाइट को हैक किया जा चुका है।

गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक, अधिकारियों में मची हड़बड़ी
नई दिल्ली. भारत में वेबसाइट हैक होने का ये कई पहला मामला नहीं है। रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट को हैक कर लिया गया। फिलहाल मंत्रालय की वेबसाइट को ब्लाक कर दिया गया है। बता दें कि हैक की जानकारी मिलते ही नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया। अब कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स की टीम हैक किये जाने के कारणों को खोजने में जुटी है।
जहां एक ओर केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी हुई है और गांव-गांव को इंटरनेट से जोड़ने की योजना बना रही हैं। वहीं दूसरी तरफ साइबर सुरक्षा को लेकर सरकार के सामने कई चुनौतिया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्यों कि, आज यानी रविवार को केंद्र सरकार के सबसे महत्वपूर्ण्ा मंत्रालयों में से एक गृह मंत्रालय की वेबसाइट को हैकरो ने हैक कर लिया। फिलहाल मंत्रालय की वेबसाइट को ब्लाक कर दिया गया है। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि किस हैकर ग्रुप ने गृह मंत्रालय के वेबसाइट को हैक किया है।
रविवार को कुछ ऑनलाइन हैकरों ने भरतीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट में सेंधमारी कर साइबर सुरक्षा के मुद्दे को फिर से ताजा कर दिया है। बता दें कि पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा पर चिंता जताते हुए संसद के सामने ये आंकड़ा रखा था जिसमें कहा गया था कि भारत में हर दूसरे दिन एक सरकारी वेबसाइट हैक होती है। गौरतलब है कि इन दिनों भारत की कई सरकारी वेबसाइट्स हैकरों के निशाने पर हैं। जिससे की कई संवेदनशील जानकारियों के लीक हो जाने का खतरा बढ़ जाता है।
रविवार को हुए गृह मंत्रालय के वेबसाइट हैक से साइबर सुरक्षा पर सवाल उठ रहे है। गौरतलब है कि बीते साल 2016 में, पिछले तीन सालों की तुलना में सबसे अधिक सरकारी और राज्य सरकार की वेबसाइट्स हैक की गईं थी। जहां 2013 में सरकारी और राज्य सरकार की 189 वेबसाइट्स हैक की गई थीं, वहीं 2014 में ये आकंड़ा 165 और 2015 में 164 था। इसके बाद 2016 में सबसे अधिक 199 वेबसाइट्स हैक करने के मामले सामने आए हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top