Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह पहुंचे उत्तर कोरिया, 20 साल में किसी भारतीय नेता का उच्च स्तरीय दौरा

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह प्योंगयांग के दौरे पर हैं। बुधवार को वहां उन्होंने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग सहित कई नेताओं से बातचीत की। पिछले 20 साल में भारत का उत्तर कोरिया में पहला उच्च स्तरीय दौरा है।

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह पहुंचे उत्तर कोरिया, 20 साल में किसी भारतीय नेता का उच्च स्तरीय दौरा

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह प्योंगयांग के दौरे पर हैं, बुधवार को वहां उन्होंने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग सहित कई नेताओं से बातचीत की। पिछले 20 साल में भारत का उत्तर कोरिया में पहला उच्च स्तरीय दौरा है।

भारत के विदेश राज्य मंत्री का यह दो दिवसीय दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की प्रस्तावित बैठक से एक महीने से भी कम समय के बीच में हो रहा है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि उत्तर कोरिया ने खुद को भारत का मित्र देश बताया है और कहा है कि प्योंगयांग भारत की सुरक्षा को खतरा पैदा होने वाली किसी भी कार्रवाई को कभी भी मंजूरी नहीं देगा।

ये भी पढ़ेःकर्नाटक चुनावः कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को बताया असंवैधानिक,कहा गर्वनर ने राजभवन की गरिमा को पहुंचाई क्षति

आपको बता दे कि जनरल वीके सिंह की उत्तर कोरिया दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच ना केवल आधिकारिक स्तर पर पिछले दो दशकों में पहली बार कोई बातचीत हुई है।

बता दे कि भारतीय विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह को उत्तर कोरिया के मंत्रियों ने मौजूदा शांति वार्ता, हाल ही में दक्षिण कोरिया के साथ हुई वार्ता आदि के बारे में जानकारी दी। भारत की तरफ से भी परमाणु क्षेत्र से जुड़ी तकनीकी के गैर-आधिकारिक तौर पर होने वाले लेन-देन के मुद्दे को उठाया।

Next Story
Top