Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आईटी उद्योग में बड़ेगा भारतीय महिलाओं का दवदबा, माइक्रोसॉफ्ट देगी 10 लाख महिलाओं को ट्रेनिंग

जिसके तहत वह अगले 12 महीनों में 10 लाख महिलाओं को ट्रेनिंग देगी।

आईटी उद्योग में बड़ेगा भारतीय महिलाओं का दवदबा, माइक्रोसॉफ्ट देगी 10 लाख महिलाओं को ट्रेनिंग
नई दिल्ली. विश्व की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में महिलाओं के लिए ‘वीमेन इन टेक' अभियान शुरू किया। जिसके तहत वह अगले 12 महीनों में 10 लाख महिलाओं को ट्रेनिंग देगी। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष भास्कर प्रमाणी ने कहा की आज देश के आईटी क्षेत्र में करीब 10 लाख महिलाएं काम करती हैं। इस अभियान का मकसद अगले कुछ साल में इस संख्या को दोगुना करने का है।
पहले साल में हम और हमारे साझेदार 10 लाख महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे। इसके तहत जिन्हें प्रशिक्षण और परामर्श दिया जाएगा, उनमें स्कूली लड़कियां, एसटीईएम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित) की पढ़ाई करने वाली कॉलेज की छात्राओं, महिला आईटी पेशेवरों और महिला उद्यमी शामिल हैं।
इस पहल के तहत माइक्रोसॉफ्ट ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म www.microsoftwomenintech.in/ लांच किया है, जिस पर इस कार्यक्रम की पूरी जानकारी उपलब्ध है।अभियान के तहत महिलाओं को माध्यमिक विद्यालय के दिनों से ही मदद दी जाएगी ।
माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य इवेंजलिस्ट जोसेफ लैंड्स ने कहा की अगले एक साल में हम 10 लाख महिलाओं को जागरूकता सत्र, प्रशिक्षण, प्रमाणन कार्यक्रम और मार्गदर्शन सत्र में शामिल होने का मौका देंगे साथ ही कहा की इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वेंचर द्वारा हम 30 महिला नीत स्टार्ट-अप कंपनियों का भी मार्गदर्शन करेंगे।कार्यक्रम के तहत आपसी में एक-दूसरे से सीखने और नेटवर्क स्थापित करने के लिए महिलाओं और युवतियों का स्थानीय समुदाय भी बनाया जाएगा ।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्या है वीमेन इन टेक अभियान-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top