Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बैंक खुद आपके घर आकर आपको देगा कैश

माइक्रो एटीएम ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों के लिए बेहद उपयोगी है।

बैंक खुद आपके घर आकर आपको देगा कैश
नई दिल्ली. सरकार के नोटबंदी की घोषणा से एटीएम और बैंकों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही है। लोग घंटों लाइनों में लगने को मजबूर हैं, लेकिन उन्हें अपना ही पैसा नहीं मिल पा रहा है।
अंग्रेजी अखबार के अनुसार, सरकार आम जनता को राहत दिलाने के लिए एटीएम की तरह ही काम करने वाले 2 लाख माइक्रो एटीएम एक्टिवेट करने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने शहरी और अर्द्ध शहरी इलाकों में तकरीबन 90 हजार और ग्रामीण इलाकों में एक लाख 10 हजार माइक्रो एटीएम एक्टिव करने के निर्देश दिए हैं।
क्या है माइक्रो एटीएम
माइक्रो एटीएम असल में कार्ड स्वाइप मशीन है। शॉपिंग के दौरान आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड स्वाइप कराकर भुगतान करते होंगे। इस मशीन में भी आप कार्ड स्वाइप करके अपने बैंक खाते से पैसा निकाल सकते हैं।
स्वाइप करने के बाद मशीन जीपीआरएस के माध्यम से आपके बैंक के सर्वर से संपर्क साधती है। आपकी केवाईसी की जांच के बाद आपके अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाता है। हालांकि इस मशीन से रुपए निकलने की बजाय इसके लिए मशीन के साथ आया बैंक मित्र आपको कैश देता है।
माइक्रो एटीएम ग्रामीण और उन दूर-दराज के इलाकों के लिए बेहद उपयोगी है, जहां बैंक और एटीएम की सुविधा नहीं है। यहां बैंक मित्र इस माइक्रो एटीएम के साथ पहुंचकर जरूरतमंद लोगों को उनके घर के पास जाकर कैश उपलब्ध कराते हैं। इसके तहत एक तरह से बैंक खुद आपके घर आकर आपको कैश थमा जाता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top