Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

असम और महाराष्ट्र की सड़कों पर जल्द ही दौड़ेंगी बिना डीजल-पेट्रोल वाली बसें

सरकार की योजना असम और महाराष्ट्र में पायलट परियोजना के तहत मर्सिडीज बेंज की मेथनॉल से दौड़ने वाली बसें चलाने की है।

असम और महाराष्ट्र की सड़कों पर जल्द ही दौड़ेंगी बिना डीजल-पेट्रोल वाली बसें

सरकार की योजना असम और महाराष्ट्र में पायलट परियोजना के तहत मर्सिडीज बेंज की मेथनॉल से दौड़ने वाली बसें चलाने की है। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके तहत मर्सिडीज बेंज की 20 मेथनॉल से चलने वाली बसों का संचालन किया जाएगा।

इसका मकसद वैकल्पिक ईंधन को प्रोत्साहन देना है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में आज हुई मंत्री समूह (जीओएम) की बैठक में इस योजना पर विचार किया गया।

एक अधिकारी ने कहा कि देश में मेथनॉल का उत्पादन बढ़ाने के लिए परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। अधिकारी ने कहा कि मेथनॉल से देश के कच्चे तेल के आयात में 20 प्रतिशत की कमी की जा सकती है।

अधिकारी ने बताया, ‘सरकार मेथनॉल को प्रोत्साहन के लिए दो पायलट परियोजनाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है। ये परियोजनाएं महाराष्ट्र और असम में शुरू की जाएंगी। दोनों राज्यों में मेथनॉल से दौड़ने वाली दस-दस बसें चलाई जाएंगी।'

अधिकारी ने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इस परियोजना को प्रायोजित करेगा। पेट्रोलियम मंत्रालय भी मेथनॉल नीति की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

बैठक में गडकरी के अलावा पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भारी उद्योग और सार्वजनिक उपकम मंत्री अनंत गीते और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार भी मौजूद थे। इसके अलावा नीति आयोग के सदस्य वी के सारस्वत भी बैठक में उपस्थित थे।

Next Story
Top