Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें कौन हैं मेघालय के 12वें नए सीएम कोनराड संगमा, ये है पूरा प्रोफाइल

कोनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे युवा वित्त मंत्री बने थे और अभी वह मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सदस्य हैं।

जानें कौन हैं मेघालय के 12वें नए सीएम कोनराड संगमा, ये है पूरा प्रोफाइल

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल गंगा प्रसाद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्‍यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्‍पीकर स्‍व. पीए संगमा के बेटे हैं।

कौन हैं कोनराड संगमा

कोनराड संगमा मेघालय में मजबूत नेता हैं। कोनराड राज्य में आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक दल के नेता भी हैं और पार्टी की कमान भी इन्ही के हाथों में है।

27 जनवरी 1978 को जन्मे कोनराड संगमा वेस्ट गारो हिल्स जिले के सेलसेल्ला निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया। कोनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे युवा वित्त मंत्री बने थे और अभी वह मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सदस्य हैं।

राजनीतिक कॅरियर

कोनराड संगमा ने अपनी पढ़ाई से ही मेघालय की है। पढ़ाई के बाद कोनराड संगमा 1990 दशक के अंतिम दिनों में पिता पीए संगमा के प्रचार प्रबंधक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की।

उस समय पीए संगमा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में थे। राकांपा से विवाद के बाद अलग होकर पीए संगमा ने जुलाई 2012 में नेशनल पीपुल्स पार्टी का गठन किया था।

मेघालय विधानसभा में 2009-2013 तक कोनराड संगमा विपक्ष के नेता रहे। वह अभी तुरा सीट से लोकसभा सांसद हैं, जो उनके पिता पीए संगमा के निधन के बाद खाली हुई थी। 2016 में पीए संगमा के निधन के बाद कोनराड तूरा संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे।

बता दें कि उनके शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री सवार्नंद सोनोवाल समेत कई गणमान्य लोगों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

Next Story
Top