Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत और चीन के बीच हुई बैठक, सीमा पर शांति के लिए हुई रजामंदी

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर परामर्श और समन्वय (डब्ल्यूएमसीसी) के 11 वें दौर की संयुक्त तंत्र की बैठक की गई है। बैठक के बाद जारी बयान में दोस्ताना महौल देखने को मिला है।

भारत और चीन के बीच हुई बैठक, सीमा पर शांति के लिए हुई रजामंदी

22 मार्च को नई दिल्ली में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर परामर्श और समन्वय (डब्ल्यूएमसीसी) के 11 वें दौर की संयुक्त तंत्र की बैठक की गई है। बैठक के बाद जारी बयान में दोस्ताना महौल देखने को मिला है।

ये भी पढ़े: भूख हड़ताल से पहले राजघाट पहुंचे अन्ना हजारे, महात्मा गांधी की समाधि पर किए पुष्प अर्पित

भारत की तरफ से इस प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) प्रणय वर्मा के नेतृत्व में किया गया था, जबकि चीन की तरफ से इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जनवादी गणराज्य के विदेश मंत्रालय के सीमावर्ती और महासागर विभाग के महानिदेशक यी जियानिलियांग ने किया था।

दोनों ही देशों ने इन बात पर भी सहमति जताई है कि सेनाओं के बीच आपसी समझ बढ़ाने व तालमेल मज़बूत करने के लिए आपसी यात्राओं और स्थापित वार्ता तंत्र की नई सम्भावनाएं तलाशना ज़रूरी है।

ये भी पढ़े: राज्यसभा चुनाव: यूपी के 10वीं सीट के लिए बीजेपी और बसपा में रोचक मुकाबला, ये है समीकरण

दोनों ही देशों के बीच बातचीत में दोस्ती और सहमती का महौल था। दोनों ही देशों ने सीमा प्रबंध को लेकर आपस में विचार विमर्श किए गए।

बता दे कि पिछले साल डोकलाम क्षेत्र पर भारत और चीन सीमा पर तनाव होने के कारण सीमा विवाद पर बानए गए इस WMCC की पहली बैठक थी। वहीं 2012 में WMCC की स्थापना भी सीमा पर दौलत बेग ओल्डी में तीन हफ्तों से ज्यादा चले सैनिक तनाव के बाद की गई थी।

Next Story
Top