Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मायावती ने प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत

मायावती ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रोन्नति में एससी/एसटी वर्ग को आरक्षण की अनिवार्यता न करके राज्यों के पाले में गेंद डाल दी है। जिससे कुछ हद तक यह फैसला स्वागत योग्य है।

मायावती ने प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत

प्रोन्नति में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मायावती ने स्वागत किया है। मायावती ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रोन्नति में एससी/एसटी वर्ग को आरक्षण की अनिवार्यता न करके राज्यों के पाले में गेंद डाल दी है। जिससे कुछ हद तक यह फैसला स्वागत योग्य है।

प्रोन्नति में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रोन्नति में आरक्षण की कोई अनिवार्यता न रखते हुए राज्यों को यह अधिकार दिया है कि अगर जरुरी लगे तो प्रोन्नति में एससी/एसटी वर्ग के लोगों को आरक्षण दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन में आरक्षण को लेकर नागराज मामले में 2006 के फैसले को सात सदस्यों की संविधान पीठ के पास भेजने से इनकार कर दिया। नागराज प्रकरण में 2006 के फैसले अनुसूचित जातियों (एससी) एवं अनुसूचित जनजातियों (एसटी) को प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए शर्तें तय की गई थीं।

न्यायालय ने कहा कि 2006 के फैसले को सात सदस्यीय संविधान पीठ के पास भेजने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही संविधान पीठ ने केंद्र सरकार का यह अनुरोध भी ठुकरा दिया कि एससी/एसटी को आरक्षण दिए जाने में उनकी कुल आबादी पर विचार किया जाए।

Next Story
Top