Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम की जानकारी : उत्तर और मध्य भारत को झुलसाएगी भीषण गर्मी

मौसम की जानकारी के अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन महीनों के लिए अपने मौसमी अनुमान में कहा कि अप्रैल से जून के बीच उत्तर एवं मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की आशंका है।

मौसम की जानकारी : उत्तर और मध्य भारत को झुलसाएगी भीषण गर्मी

एक अप्रैल सोमवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन महीनों के लिए अपने मौसमी अनुमान में कहा कि अप्रैल से जून के बीच उत्तर एवं मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने बताया कि तापमान देश के अन्य हिस्सों में सामान्य के करीब ही रहेगा।

मौसमी अनुमान में बताया गया कि मध्य भारत के ज्यादातर मौसम संबंधी उपखंडों और उत्तरपश्चिम भारत के कुछ उपखंडों में अप्रैल से जून का मौसमी औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने का अनुमान है।

शेष उपखंडों में औसत अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहने की संभावना है। आईएमडी के उत्तर-पश्चिमी उपखंड में जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान आते हैं।

वहीं मध्य भारत उपखंड में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गोवा, मध्यप्रदेश और गुजरात आते हैं। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में मौसमी न्यूनतम एवं औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने का अनुमान है।

Next Story
Top