Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

GAIL TRAGEDY: पइपलाइन के पास था चाय बना रहा था ठेले वाला, अब तक 16 मरे

कंपनी ने तीन लोगों के मारे जाने की पुष्‍टि‍ की है।

GAIL TRAGEDY: पइपलाइन के पास था चाय बना रहा था ठेले वाला, अब तक 16 मरे

नगरम. शुक्रवार सुबह आंध्रप्रदेश के नगरम के पास से गुजर रही गैल की पाइप में हुए धमाके के बाद अब तक 16 लोग मारे जा चुके हैं जबकि‍ 30 से ज्‍यादा घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि‍ लीक हो रही पाइपलाइन के पास एक चाय वाला अपने ठेले पर चाय बना रहा था। जैसे ही उसने चाय बनाने के लि‍ए स्‍टोव जलाया तो लीक हो रही गैस ने आग पकड़ ली, जि‍ससे यह हादास हुआ। स्‍थानीय लोगों का आरोप है कि पाइपलाइन लंबे समय से खराब थी और पुरानी होने के कारण इसमें जंग लग गया था। सूत्रों का कहना है कि‍ गुरूवार को इस इलाके में पाइपलाइन में लीकेज भी पाई गई थी लेकि‍न कंपनी ने इसे गंभीरता से नहीं लि‍या।

सुबह साढ़े पांच बजे पाइपलाइन में लगी आग से भयानक धमाका हुआ। देखते ही देखते आग की लपटें करीब तीस मीटर ऊंची हो गई। पाइपलाइन के पास से गुजर रहे करीब 15 लोगों की आग में झ़लसने से मौत हो गई और 30 लोगों के घायल हो गए। मौके पर दमकल की 25 गाड़ि‍यों से आग पर काबू पा लि‍या गया है। पाइपलाइन में गैस की सप्लाई रोक दी गई है और नगरम समेत आसपास के गांवों को खाली करा लिया गया है। हादसे को देखते हुए ओएनजीसी ने भी इलाके में अपनी गैसफील्‍ड काे बंद कर दि‍या है। जि‍ला कलेक्टर नीतू कुमारी ने कहा कि आग पर नियंत्रण पा लिया गया है और राहत कार्य जारी है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने हादसे के बाद ट्वि‍ट करके हर संभव मदद मुहैया कराने का वादा कि‍या है। इससे पहले जानाकरों का कहना था कि जब तक गैस पाइपलाइन का कनैक्‍श्‍न प्‍लांट से नहीं काटा जाएगा तब तक पेट्रोलि‍यम सप्‍लार्इ जारी रहेगी और आग पर काबू पाना संभव नहीं होगा। स्‍थानीय लोगों ने हादसे में भारी जान-माल के नुकसान आशंका की जताई है। बताया यह भी जा रहा है कि‍ यह पाइपलाइन गैल की नहीं बल्‍कि‍ ओएनजीसी की हो सकती है। ईस्‍ट गोदावरी जि‍ले में स्‍थि‍त इस पाइपलाइन में हुए धमाके से आसपास के सभी लोग खौफजदा हैं। आसपास के लोगों ने अपने घर खाली कर दि‍ए हैं। प्रशासन ने भी उन्‍हें सुरक्षि‍त स्‍थान पर जाने की सलाह दी है। हादसे की गंभीरता को देखते हुए कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्‍या में इजाफा हो सकता है।

नीचे की स्‍लाइड्स में पढ़ि‍ए, पीएम मोदी ने पेट्रोलि‍यम मंत्री से क्‍या कहा-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top