Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019 : आज है राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 71वीं पुण्‍यतिथि, शहीदी दिवस भी आज

शहीदी दिवस को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के रुप में भी मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था जिनकी 30 जनवरी 1948 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019 : आज है राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 71वीं पुण्‍यतिथि, शहीदी दिवस भी आज
शहीदी दिवस (Martrys Day) को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्यतिथि (Death Anniversary) के रुप में भी मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था। जिनकी 30 जनवरी 1948 को नथूराम गोडसे (Nathuram Godse) ने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
इस दिन को शहादत का दिन भी कहा जाता है। वहीं इस दिन शहीद दिवस के रुप में भी मनाया जाता है। वहीं इसके अलावा महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर इस दिन को राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस भी मनाया जाता है। वैसे मोदी सरकार ने भारत स्वच्छ अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर को की थी। तभी से सफाई पर सरकार ने ज्यादा जोर दिया।
कहते हैं कि महात्मा गांधी ने अपने जीवन में हमेशा स्वच्छता पर जोर दिया और उसके लिए हमेशा सजग भी रहे। वो हमेशा लोगों को स्वच्छता के लिये प्रेरित किया करते थे। जिसकी वजह से इस दिन को स्वच्छता दिवस भी कहा जाता है।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारत ही नहीं दुनिया को अहिंसा का पाठ पढ़ाया था। बापू को हम कई नामों से बुलाते हैं जैसे मोहनदास करमचंद गांधी,बापू,महात्मा, राष्ट्रपिता, आदि। बापू ने हमेशा दुनिया में कई लोगों की जिंदगी पर गहरा प्रभाव डाला।
महात्मा गांधी के जीवन पर की किताबें और डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं। जिसमें उनके योगदान को याद किया जाता है। चाहे वो अहिंसा हो, छूत अछूत हो, स्वच्छता हो। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को हर साल बलिदान दिवस के रुप में भी मनाया जाता है।
Next Story
Top