Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का ऐलान- राममंदिर जैसा बनेगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ढांचे जैसा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव भारतीय रेल की ओर से दिया जाएगा। यह बात रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कही।

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का ऐलान- राममंदिर जैसा बनेगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ढांचे जैसा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव भारतीय रेल की ओर से दिया जाएगा। यह बात रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कही। वह अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि अयोध्या को ऐसा विकसित किया जाएगा कि दुनिया के किसी कोने से कोई भी आए तो गर्व से कह सके कि यह प्रभु श्री राम की जन्मभूमि है। उन्होंने कहा कि अयोध्या का विकास करके उसे ऐसी श्रेणी में लाना है कि देश के हर कोने से रेलगाड़ी अयोध्या आए। इसका इंतजाम भारत सरकार करेगी।
उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से लोग राम के दर्शन करने अयोध्या आते हैं। निश्चित तौर पर अयोध्या का स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका लेकिन अब सरकार अयोध्या और फैजाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है। इसके अंतर्गत अकबरपुर, फैजाबाद, बाराबंकी के दोहरीकरण और विद्युतीकरण पर 1116 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।

वैदिक मंत्रों से शुभारंभ

210 करोड़ में 80 करोड़ से अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास और 130 करोड़ की माल गोदाम शिफ्टिंग योजना पर काम होना है। योजनाओं पर जून में काम शुरू हो जाएगा। 2021 तक पूरा भी कर लेने का लक्ष्य है।

एक लाख लोग रहेंगे

रेल राज्यमंत्री ने बताया, अयोध्या रेलवे स्टेशन पर एक लाख लोग रह सकें इसका इंतजाम भारतीय रेल कर रही है। मंत्री मनोज सिन्हा योजनाओं का शिलान्यास करने से पहले हनुमान गढ़ी और कनक भवन दर्शन करने पहुंचे।

प्लैटफार्म बनने तक

राज्यसभा सदस्य विनय कटियार ने कहा कि जब तक अयोध्या का प्लेटफॉर्म बनकर तैयार होगा, तब तक राम मंदिर बनने की शुरुआत हो चुकी होगी। उन्होंने कहा अटल जी के जमाने से ही अयोध्या के रेलवे स्टेशन की विकास की बातें कही जाती रही हैं लेकिन काम अब शुरू हो पाया है।
Next Story
Top