Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पहली बार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रक्षा मंत्री के बिगड़े बोल

रक्षा मंत्री पर्रिकर ने कहा कि भारत को परमाणु हमले के पहले इस्तेमाल नहीं करने वाली नीति से नहीं बंधना चाहिए।

पहली बार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रक्षा मंत्री के बिगड़े बोल
नई दिल्ली. भारत-पाकिस्तान के बीच ख़राब रिश्तों के मौजूदा हालातों के बिच रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि वो निजी तौर पर मानते हैं कि भारत को परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल नहीं करने संबंधी नीति से अपने को नहीं ‘बांधना’ चाहिए। रक्षा मंत्री के इस बयान पर विवाद खड़ा हो गया है।
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल नहीं करने संबंधी नीति पर एक ऐसा बयान दिया है जिस पर विरोधियों को हमला करने का मौका मिल गया है। रक्षा मंत्री पर्रिकर ने कहा है कि भारत को परमाणु हमले के पहले इस्तेमाल नहीं करने वाली नीति से नहीं बंधना चाहिए। पर्रिकर ने कहा कि ये उनकी निजी राय है।
पर्रिकर ने कहा ‘देश में बहुत सारे लोग पहले परमाणु हथियार इस्तेमाल नहीं करने संबंधी नीति के बारे में कहते हैं लेकिन मुझे इस मामले में अपने आपको क्यों बांधना चाहिए? मैं तो कहता हूं कि हम एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र हैं और मैं इसका गैर जिम्मेदाराना ढंग से इस्तेमाल नहीं करुंगा। ये मेरी सोच है।’
हालांकि मनोहर पर्रिकर ने इसके साथ ही जोर देकर कहा कि उनके इस बयान से ये मतलब नहीं निकालना चाहिए कि सरकार ने अपनी परमाणु नीति बदल दी है। कांग्रेस ने ट्वीट कर के पर्रिकर के बयान की निंदा की है।
बाद में इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसको रक्षा मंत्री की आधिकारिक पोजीशन के बजाय निजी राय के रूप में देखा जाना चाहिए। रक्षा मंत्री ने एक बुक रिलीज कार्यक्रम के दौरान यह बात कही थी। गौरतलब है कि इसी कार्यक्रम में खुद रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ चैनल कल यह फ्लैश चलाने लगें कि भारत की परमाणु नीति बदल गई लेकिन ऐसा नहीं है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top