Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#MannKiBaat :पीएम मोदी बोले- अगली ''मन की बात'' लोकसभा चुनाव के बाद होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज रविवार देशवासियों से मन की बात (Mann Ki Baat) कर रहे हैं। यहां पीएम मोदी का 53वां एपिसोड है।

#MannKiBaat :पीएम मोदी बोले- अगली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज रविवार देशवासियों से मन की बात (Mann Ki Baat) की। यह पीएम मोदी का 53वां एपिसोड है। जो आकाशवाणी रेडीयो (Radio), डीडी नेशनल (DD Nation), डीडी न्यूज पर सुबह 11 बजे से शुरू हुआ।

लाइव अपडेट..

* पीएम मोदी बोले- मैं लोकसभा चुनाव के बाद एक नए विश्वास के साथ आपके आशीर्वाद की ताकत के साथ फिर एक बार मन की बात के माध्यम से हमारी बातचीत के सिलसिले का आरम्भ करूंगा और सालों तक आपसे मन की बात करूंगा। फिर एक बार आप सबका हृदय से बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं।

* पीएम मोदी बोले- दोस्तों, चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव होता है। अगले दो महीने, हम सभी चुनाव की गहमा-गहमी में व्यस्त होगें। मैं स्वयं भी इस चुनाव में एक प्रत्याशी रहूंगा। स्वस्थ लोकतांत्रिक परंपरा का सम्मान करते हुए अगली मन की बात मई महीने के आखरी रविवार को होगी।

* पीएम मोदी बोले- कुछ दिन पहले मैं काशी गया था। वहां मुझे दिव्यांग भाई-बहनों के साथ समय बिताने का मौका मिला। उनसे कई विषयों पर चर्चा हुई और उनका आत्मविश्वास वाकई प्रभावित करने वाला था-प्रेरक था।

* पीएम मोदी बोले- मैं आज आप सब के साथ एक ऐसे दिल को छूने वाले अनुभव के बारे में बात करना चाहता हूं जो पिछले कुछ दिनों से मैं महसूस कर रहा हूं।

* पीएम मोदी बोले- मोरारजी भाई देसाई के कार्यकाल के दौरान ही 44वां संविधान संशोधन लाया गया। यह महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि emergency के दौरान जो 42वां संशोधन लाया गया था, जिसमें सुप्रीमकोर्ट की शक्तियों को कम करने और दूसरे ऐसे प्रावधान थे, उनको वापिस किया गया।

* पीएम मोदी बोले- हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी भाई देसाई का जन्म 29 फरवरी को हुआ था। सहज, शांतिपूर्ण व्यक्तित्व के धनी, मोरारजी भाई देश के सबसे अनुशासित नेताओं में से थे।

* पीएम मोदी बोले- जमशेद जी टाटा ने देश को बड़े-बड़े संस्थान दिए हैं। वे जानते थे कि भारत को sci, tech, industry का हब बनाना भविष्य के लिए आवश्यक है। ये उनका ही विजन था जिससे Tata Institute of Science की स्थापना हुई, Tata Steel जैसे कई विश्वस्तरीय संस्थान, उद्योगों की स्थापना हुआ।

* पीएम मोदी बोले- मैं आशा करता हूं कि आप राष्ट्रीय सैनिक स्मारक और National Police Memorial को देखने जरुर जायेंगे। आप जब भी जाएं वहां ली गयी अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि दूसरें लोग इस मेमोरियल को देखने के लिए उत्सुक हों।

* पीएम मोदी बोले- 25 फरवरी के जवानों को समर्पित करेंगे वॉर मेमोरियल

* पीएम मोदी बोले- राष्ट्रीय सैनिक स्मारक का डिजाईन, हमारे अमर सैनिकों के अदम्य साहस को प्रदर्शित करता है। राष्ट्रीय सैनिक स्मारक का concept, Four Concentric Circles यानी चार चक्रों पर केंद्रित है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र, रक्षक चक्र।

* पीएम मोदी बोले- मुझे आश्चर्य भी होता था और पीड़ा भी कि भारत में कोई National War Memorial नहीं था। एक ऐसा मेमोरियल, जहां राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीर जवानों की शौर्य-गाथाओं को संजो कर रखा जा सके। मैंने निश्चय किया कि देश में, एक ऐसा स्मारक अवश्य होना चाहिए।

* पीएम मोदी बोले- पुलवामा के आतंकी हमले में, वीर जवानों की शहादत के बाद देश-भर में लोगों को, और लोगों के मन में, आघात और आक्रोश है।

* पीएम मोदी बोले- प्रेरणा से हर शहीद के परिवार की कहानी भरी है। हमारे सशस्त्र बल हमेशा ही अद्वितीय साहस और पराक्रम का परिचय देते आये हैं। शांति की स्थापना के लिए जहां उन्होंने अद्भुत क्षमता दिखायी है वहीं हमलावरों को भी उन्हीं की भाषा में जबाव देने का काम किया है।

* पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी गोरखपुर से 'PM-KISAN' योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत मोदी सरकार इस दिन लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपए की पहली किस्त देगी। पीएम मोदी गोरखपुर स्थित फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैदान में PM-KISAN योजना का उद्घाटन करेंगे। इस योजना जरिए किसानों को पहली किस्त में 2,000 रुपए मिलेंगे।

Next Story
hari bhoomi
Share it
Top