Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी के ''मन की बात'' की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो के माध्यम से 51वीं बार देशवासियों से मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने नए साल का जिक्र किया। स दौरान उन्होंने साल 2018 की उपलब्धियों के बारे में बताया। क्योंकि ये साल का अंतिम एपिसोड था।

पीएम मोदी के
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो के माध्यम से 51वीं बार देशवासियों से मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने नए साल का जिक्र किया। स दौरान उन्होंने साल 2018 की उपलब्धियों के बारे में बताया। क्योंकि ये साल का अंतिम एपिसोड था।

'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

1. मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की टॉप रेटेड एजेंसियों ने इस बात को माना है कि भारत अपने लोगों को रिकॉर्ड गति से गरीबी से बाहर निकाल रहा है। आने वाले दिनों में इस देश से गरीबी मिट जाएगी।
2. पीए मोदी ने मन की बात में बेटियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि देश की बेटियों ने नाविका सागर परिक्रमा के माध्यम से पूरे विश्व का भ्रमण कर देश को गर्व से भर दिया है।
3. पीएम ने कहा कि ये 2018 के साल का अंतिम एपिसोड है, साल 2019 में हम फिर से मिलेंगे। आइए नयी प्रेरणा, नयी उमंग, नया संकल्प, नयी सिद्धि, नयी ऊंचाई - आगे चलें, बढ़ते चलें, खुद भी बदलें, देश को भी बदलें।
4. वहीं इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले स्टैच्यू के बारे में भी पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल पुरस्कार उनको दिया जाएगा, जिन्होंने किसी भी रूप में राष्ट्रीय एकता के लिए अपना योगदान दिया हो एवं एकता के इस पुरस्कार के माध्यम से हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।
5. मन की बात के 51वें एपिसोड में पीएम ने कहा कि इस बार श्रद्धालु संगम में पवित्र स्नान के बाद अक्षयवट के पुण्य दर्शन भी कर सकेगा। लोगों की आस्था का प्रतीक यह अक्षयवट सैकड़ों वर्षों से किले में बंद था, जिससे श्रद्धालु चाहकर भी इसके दर्शन नहीं कर पाते थे। अब अक्षयवट का द्वार सबके लिए खोल दिया गया है।
6. 51 वीं बार पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम में कश्मीर की हनाया की खुलकर तारीफ की
7. पीएम ने कहा कि भारत में अन्तर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा का आयोजन हुआ।
8. 2018 में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हो गई है।
9.आजादी के बाद लाल-किले से पहली बार, आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा फहराया गया
10. वहीं साल की शुरुआत में होने वाले त्योहारों को लेकर भी पीएम ने कहा कि जनवरी में कई सारे त्योहार आने वाले हैं जैसे लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रान्ति, उत्तरायण, माघ बिहू आदि। इन त्योहारों के अवसर पर भारत में पारंपरिक नृत्यों का रंग दिखेगा, फसल तैयार होने की खुशी में लोहड़ी जलाई जाएगी, आसमान में रंग-बिरंगी पतंगे उड़ती हुई दिखेंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top