Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत के मंगलयान ने भेजी हेलेन चक्रवात की पहली तस्वीर

भारत के पहले अभियान के तहत लाल ग्रह के लिए भेजे गए मंगलयान ने आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ रहे भीषण चक्रवाती तूफान हेलेन की तस्वीर कैद कर भेजी है।

भारत के मंगलयान ने भेजी हेलेन चक्रवात की पहली तस्वीर

चेन्नई. भारत के पहले अभियान के तहत लाल ग्रह के लिए भेजे गए मंगलयान ने आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ रहे भीषण चक्रवाती तूफान हेलेन की तस्वीर कैद कर भेजी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन [इसरो] के मुताबिक मंगलयान ने पृथ्वी की तस्वीरों का सेट भेजा है, जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप एवं अफ्रीका के कुछ भागों की तस्वीरों को कैद किया गया है।

गुरुवार को इसरो के सूत्रों ने कहा कि हम अंतरिक्षयान के उपकरणों की जांच कर रहे हैं। ये तस्वीरें अंतरिक्षयान में लगे मार्स कलर कैमरा से मंगलवार को दोपहर 1:50 बजे 67,975 किमी की उंचाई एवं 3.53 किमी के रिजोल्यूशन से ली गईहैं। यह पूछे जाने पर कि क्या इन तस्वीरों को योजना के अनुसार खींचा गया क्योंकि अभियान तो मंगल ग्रह के लिए है। सूत्रों ने कहा कि ये तस्वीरें अंतरिक्षयान पर लगे उपकरण की जांच के दौरान खींची गईं।
राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी को एक से अधिक तस्वीरें मिली हैं। लेकिन उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी केवल एक तस्वीर जारी की है। तस्वीर में भारतीय उपमहाद्वीप एवं अफ्रीका के कुछ हिस्से दिखाई दे रहे हैं। मंगलयान को प्रक्षेपित किए जाने के बाद पहली बार इसमें लगे उपकरण के परिचालन की जांच की गई है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि हेलेन शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा और इसके प्रभाव से भारी वर्षा होगी। इससे पूर्व इसरो ने मार्स आर्बिटर की पांच बार कक्षा बढ़ाए जाने के अभियान को पूरा किया था। इन अभियानों के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद मंगलयान में एक दिसंबर को रात 12:42 बजे ट्रांस मार्स इंजेक्शन के महत्वपूर्ण चरण को पूरा किया जाएगा।
Next Story
Top