Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भाजपा की राह चलीं ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर रखना चाहती हैं ये

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी भी भारतीय जनता पार्टी का राह पर चल हैं।

भाजपा की राह चलीं ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर रखना चाहती हैं ये

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी भी भारतीय जनता पार्टी का राह पर चली हैं। हाल ही में भाजपा ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया है। इसके लिए यूपी कैबिनटे ने मंजूरी दे दी है।

भाजपा की राह पर चलते हुए सीएम ममता बनर्जी भी पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर ‘बांग्ला’ करने की योजना बना रही हैं। लेकिन उनकी इस कोशिश के आगे मुश्किलें आ सकती हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर इस पर अपनी चिंता जताई है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल का नया नाम बांग्ला सुनने में बांग्लादेश जैसा लगता है।

यह भी पढ़ें- साईं बाबा की समाधि के 100 साल पूरे: पीएम मोदी बोले- गरीबों के लिए काम करना हमारा लक्ष्य

गृह मंत्रालय ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर दोनों के नाम में फर्क कर पाना मुश्किल होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों नामों में फर्क को ध्यान में रखते हुए प. बंगाल के प्रस्ताव पर आगे बढ़ने से पहले विदेश मंत्रालय की राय मांगी गई है।

इसके बाद एक नया तर्क भी सामाने आया है। खबरों से मिली जनकारी के अनुसार राज्य का नाम बदलने के लिए संवैधानिक संशोधन की आवश्यकता होगी।

इस पर गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि जब विदेश मंत्रालय से इस पर प्रतिक्रिया मिल जाएगी तो संशोधन के लिए कैबिनेट के सामने पेश करने के लिए एक ड्राफ्ट नोट तैयार किया जाएगा।

संविधान संशोधन बिल को मंजूरी के लिए संसद में पेश किया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। इसी दौरान अधिकारियों ने उड़ीसा का नाम बदलकर ओडिशा करने का भी उदाहरण दिया। बता दें कि साल 2010-11 में उड़ीसा का नाम बदलकर ओडिशा कर दिया गया था।

Next Story
Top